ग्लोबल सिटीजन फेस्टिवल : पीएम मोदी ने नोटबंदी पर इशारों में दी प्रतिक्रिया, कहा- समय बदल रहा है

ग्लोबल सिटीजन फेस्टिवल : पीएम मोदी ने नोटबंदी पर इशारों में दी प्रतिक्रिया, कहा- समय बदल रहा है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो )

खास बातें

  • पीएम मोदी ने दोहराए बॉब डिलेन के गाने 'समय बदल रहा है' के बोल
  • बॉब डिलेन का यह गाना बदलाव का गीत माना जाता है
  • समारोह में कई प्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय एवं भारतीय हस्तियों ने प्रस्तुति दी
मुंबई:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां ग्लोबल सिटीजन फेस्टिवल को संबोधित करते हुए इस साल का नोबेल साहित्य पुरस्कार जीतने वाले गीतकार-गायक बॉब डिलेन के प्रसिद्ध गाने 'द टाइम्स दे आर अ-चेंजिंग' की पंक्तियां उद्धृत करते हुए नोटबंदी के बाद देश में पैदा हुए राजनीतिक माहौल की तरफ परोक्ष इशारा किया. डिलेनका यह गाना बदलाव का गीत माना जाता है.

मोदी ने उपनगरीय बांद्रा कुर्ला कांप्लेक्स में कार्यक्रम के लिए जुटे हजारों लोगों को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये संबोधित करते हुए कहा, "2014 में मैंने न्यूयार्क के खूबसूरत सेंट्रल पार्क में ग्लोबल सिटीजन फेस्टिवल में शामिल होने का लुत्फ उठाया था. लेकिन इस बार मेरे (व्यस्त) कार्यक्रम ने मुझे व्यक्तिगत रूप से शामिल होने की इजाजत नहीं दी." उन्होंने कहा, "मेरे अपने खुद के प्रेरणास्रोत हैं. लेकिन आप संभवत: बॉब डिलेन, नोरा जोन्स, क्रिस मार्टिन और एआर रहमान से ज्यादा वाफिक होंगे."

प्रधानमंत्री ने कहा, "इसलिए डिलेन के बदलाव की पहचान बने एक गाने को उद्धृत करना चाहूंगा जो आज भी उतना ही महत्व रखता है जितना महत्व 1960 के दशक में पहली बार गाए जाने के दौरान था." उन्होंने 1964 में रिलीज हुए डिलेन के प्रसिद्ध गाने की पंक्तियां उद्धृत करते हुए कहा, "कम मदर्स एंड फादर्स, थ्रूआउट द लैंड, एंड डोंट क्रिटिसाइज, वाट यू कांट अंडरस्टैंड. योर सन एंड डॉटर्स, आर बियोंड योर कमांड. योर ओल्ड रोड इज रैपिडली एजिंग. प्लीज गेट आउट ऑफ दि न्यू वन इफ यू कांट लेंड योर हैंड, फोर द टाइम्स दे आर अ-चेजिंग." मोदी ने कहा, "बड़ों को ज्ञान के इन शब्दों से अवश्य सीखना चाहिए." प्रधानमंत्री ने कहा, "हमें रास्ते से हट जाना चाहिए क्योंकि वास्तव में समय बदल रहा है."  

प्रधानमंत्री ने कहा, "कलाकारों ने हमेशा से पीढ़ियों को प्रेरित किया है. मेरे प्रिय युवा मित्रों, मैं आश्वस्त हूं कि हम एक पीढ़ी के अंदर ही एक स्वच्छ भारत का निर्माण कर सकते हैं और हम करेंगे जो कि हर तरह की गंदगी से मुक्त होगा." उन्होंने कहा, "आप एक उर्जा एवं आदर्शवाद लेकर आते हैं जोकि अतुलनीय है. आप वह बदलाव बन सकते हैं जो आप देखना चाहते हैं."

मोदी ने कार्यक्रम की शुरुआत में कहा, "मुझे पता है कि मैं आपके और कोल्डप्ले (संगीत बैंड) के बीच में खड़ा हूं और इसलिए आपका ज्यादा समय नहीं लूंगा." वहां मौजूद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा, "युवा भारत प्रधानमंत्री को सुनने के लिए आतुर है." ग्लोबल सिटीजन फेस्टिवल इंडिया यहां के बांद्रा-कुर्ला कांप्लेक्स के एमएमआरडीए मैदान में आयोजित किया गया. समारोह में कई प्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय एवं भारतीय हस्तियों ने प्रस्तुति दी.

इस दौरान कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले लोगों में कोल्डप्ले, जे-जेड, डेमी लोवाटो एवं द वैंप्स, अमिताभ बच्चन, शाहरूख खान, एआर रहमान, रणवीर सिंह और कैटरीना कैफ शामिल थे.

ग्लोबल सिटीजन फेस्टिवल शिक्षा, लैंगिक समानता, स्वच्छ जल, स्वच्छता जैसे कई क्षेत्रों में प्रभाव पैदा करने पर केंद्रित है. 2012 में इस फेस्टिवल की शुरूआत की गयी थी और ग्लोबल पोवर्टी प्रोजेक्ट के सहयोग से चलने वाले इस आंदोलन का उद्देश्य 2030 तक दुनिया से भीषण गरीबी को खत्म करना है.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com