गूगल ने कुछ इस तरह याद किया कार्टूनिस्ट आर के लक्ष्मण को...

गूगल ने कुछ इस तरह याद किया कार्टूनिस्ट आर के लक्ष्मण को...

आर के लक्ष्मण के नाम गूगल डूडल

भारत में अपने बनाए आम आदमी (Common Man) कार्टून से घर घर के पसंदीदा रहे कार्टूनिस्ट आर के लक्ष्मण का आज 94वां जन्मदिन है। इस मौके पर आज का गूगल डूडल लक्ष्मण के नाम पर बनाया गया है। 24 अक्टूबर 1921 को जन्मे लक्ष्मण के इस डूडल में उन्हें एक कैनवास पर अपने लोकप्रिय Common Man को उकेरते हुए देखा जा सकता है।

इस डूडल पर क्लिक करने से आप एक सर्च पेज पर पहुंच जाते हैं जहां से आप लक्ष्मण से जुड़ी तमाम जानकारियां और कार्टून्स बटोर सकते हैं। इस प्रसिद्ध कार्टूनिस्ट का इसी साल 26 जनवरी को देहांत हो गया था और फिलहाल उनके परिवार में पत्नी कमला लक्ष्मण, बेटा श्रीनिवास और उनकी बहू और पोती हैं।

गट्टू और मालगुड़ी...

आर के लक्ष्मण ने बतौर कार्टूनिस्ट अपना करियर स्थानीय अखबारों और पत्रिकाओं से शुरु किया था। उन्हें पहली फुल टाइम नौकरी मुंबई के फ्री प्रेस जर्नल में मिली थी, इसके बाद उन्होंने टाइम्स ऑफ इंडिया में काम करना शुरु कर दिया था जहां से प्रसिद्ध कोमिक स्ट्रिप 'You Said It' की शुरुआत हुई।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यही नहीं 1954 में लक्ष्मण ने एशियन पेंट्स का लोकप्रिय चेहरा गट्टू भी बनाया था। उनके कुछ कार्टून तो हिंदी फिल्मों में भी नज़र आए जैसे 'मिस्टर एंड मिसेज़ 55' और उनके भाई आर के नारायण के टीवी शो 'मालगुड़ी डेज़' में भी उनके चित्रों को भुलाया नहीं जा सकता। लक्ष्मण को पद्म भूषण, रेमन मैगसेसे अवार्ड और पद्म विभुषण जैसे सम्मानित पुरस्कारों से भी नवाज़ा गया है।