सिगरेट पैकेटों पर बड़े चित्रों वाली चेतावनी के पक्ष में सरकार, नड्डा से कहा, जल्द निपटाएं मुद्दा

नई दिल्ली:

सरकार के शीर्ष नेतृत्व ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे.पी. नड्डा से कहा है कि वो सिगरेट के पैकटों पर सचित्र चेतावनी के मुद्दे को जल्द से जल्द सुलझाएं। सूत्रों के मुताबिक बेंगलुरु में राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में नड्डा से कहा गया कि इस मामले को अब लंबा नहीं खींचना चाहिए।
 
पार्टी सूत्रों के मुताबिक नड्डा से कहा गया है कि सिगरेट के पैकट पर सचित्र चेतावनी का आकार भी बढ़ाया जाना चाहिए। ये साफ कर दिया गया है कि ये आकार चाहे 85 फीसदी तक न भी हो जैसी कि सिफारिश की गई है, मगर डिब्बे पर 50-60 फीसदी तक चेतावनी जरूर दी जानी चाहिए।

नड्डा से कहा गया है कि इस मामले को लंबा नहीं खिंचने देना चाहिए, क्योंकि इससे सरकार की छवि पर असर पड़ता है। ये भी कहा गया है कि बीजेपी सांसदों को इस मामले में बयानबाजी से बचना चाहिए। ऐसे सांसद जिनके हितों के टकराव का मामला बनता है, उन्हें खुद ही ये देखना चाहिए कि वो इनसे कैसे अलग हो सकते हैं।
 
गौरतलब है कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस दिशा में पहल की थी, मगर बीजेपी सांसद दिलीप गांधी की अगुवाई वाली संसदीय समिति ने इस पर और अधिक जानकारी मांगी है। इससे पहले तंबाकू किसानों के प्रतिनिधिमंडल ने भी सरकार से अपील की थी कि उनके हितों का ध्यान रखा जाए, जिसके बाद स्वास्थ्य मंत्रालय ने सचित्र चेतावनी का आकार बढ़ाने के निर्देश को टाल दिया था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com