छत्तीसगढ़ में बंधक बनाए गए गांववालों को मुक्त कराने की कोशिश जारी : राजनाथ

लखनऊ:

केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के छत्तीसगढ़ प्रवास के दौरान नक्सलवादियों द्वारा सुकमा जिले में सैकड़ों ग्रामीणों को अगवा किए जाने पर कहा कि सरकार नक्सलवाद से लड़ने का पूरा प्रयास कर रही है और सभी अपहृतों को मुक्त कराने की कोशिश जारी है।

राजनाथ सिंह ने लखनऊ में बीजेपी कार्यकर्ता सम्मेलन के बाद संवाददाताओं से बातचीत में प्रधानमंत्री के छत्तीसगढ़ दौरे के दौरान नक्सलवादियों द्वारा सुकमा जिले में करीब 500 ग्रामीणों का अपहरण किए जाने संबंधी सवाल पर कहा कि केन्द्र सरकार अगवा लोगों की रिहाई के लिए कोशिश कर रही है।

उन्होंने कहा कि नक्सल उग्रवाद एक पुरानी समस्या है और केन्द्र सरकार इससे लड़ने का पूरा प्रयास कर रही है। नक्सलवाद को समाप्त किया जाएगा। ज्ञातव्य है कि सुकमा जिले के मनरेगा क्षेत्र में नक्सलवादियों ने शुक्रवार रात लगभग 500 ग्रामीणों को अगवा कर लिया। उग्रवादी लोग मनरेगा गांव के करीब नदी पर पुल के निर्माण का विरोध कर रहे हैं।

आगामी 16 मई को अपने गठन की पहली वर्षगांठ मनाने जा रही मोदी सरकार के गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सरकार ने गरीबों, पिछड़ों तथा किसानों समेत समाज के सभी वर्गों के लिए अनेक योजनाएं चलाई हैं। विदेशी बैंकों में जमा कालेधन के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि सरकार इस सिलसिले में जल्द ही विधेयक लाएगी। उसके बाद कोई भी व्यक्ति काला धन देश के बाहर नहीं ले जा सकेगा।

कालाधन वापस लाने के सवाल पर गृह मंत्री ने कहा कि इसके लिए कई देशों से बातचीत हो रही है। सुप्रीम कोर्ट को इस बारे में पूरी जानकारी दी जा रही है। कालाधन जल्द ही देश में वापस लाया जाएगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से फसलों को हुए नुकसान की भरपाई में केन्द्र से कोई मदद नहीं मिलने के उत्तर प्रदेश सरकार के आरोपों के बीच राजनाथ ने कहा कि कोई भी राज्य सरकार यह नहीं कह सकती कि उसके पास धन नहीं है। केन्द्र सरकार ने दायरा घटाते हुए 33 प्रतिशत फसल नुकसान से प्रभावित किसानों को भी मुआवजा देने का फैसला किया। ऐसा पहले कभी नहीं हुआ।