यह ख़बर 05 सितंबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

प्रमोशन में रिजर्वेशन : रास में बिल पेश | बीएसपी-सपा सांसदों में हाथापाई

खास बातें

  • भारी हंगामे के बीच राज्यसभा में प्रमोशन में रिजर्वेशन के लिए बिल को पेश कर दिया गया है। अब इस बिल को पास कराने के लिए सरकार को दो तिहाई बहुमत की जरूरत है।
नई दिल्ली:

भारी हंगामे के बीच राज्यसभा में प्रमोशन में रिजर्वेशन के लिए बिल को पेश कर दिया गया है। अब इस बिल को पास कराने के लिए सरकार को दो तिहाई बहुमत की जरूरत  है।

यही नहीं जब राज्यसभा में तरक्की में आरक्षण बिल को पेश किया जा रहा था तो बीएसपी और सपा सांसदों अवतार सिंह और नरेश अग्रवाल के बीच हाथापाई भी हुई। दरअसल, समाजवादी पार्टी  और शिवसेना सहित कई पार्टियां इस बिल का खुलकर विरोध कर रही हैं। हंगामे के चलते दोनों सदनों की कार्यवाही को पहले 12 बजे तक, फिर 2 बजे तक  और उसके बाद पूरे दिन के लिए स्थगित कर दिया गया।

उधर, कोयला ब्लॉक आवंटन के विरोध के बीच प्रमोशन में रिजर्वेशन वाले संविधान संशोधन विधेयक के सरकारी दांव में बीजेपी नहीं फंसेगी। बीजेपी ने आरोप लगाया है कि सरकार कोयला घोटाले से लोगों का ध्यान हटाने के लिए रिजर्वेशन बिल लेकर आई है। इसीलिए बीजेपी आज भी संसद में इसी मुद्दे को लेकर हंगामा करती रही।

बीएसपी अध्यक्ष मायावती ने कहा कि बीजेपी से उन्होंने बिल पास कराने के लिए मदद मांगी थी, लेकिन उन्होंने सहयोग नहीं किया, जिसकी वह निंदा करती हैं। यूपीए और एनडीए दोनों ही इस बिल के लटकने के लिए जिम्मेदार हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उधर, तरक्की में आरक्षण मामले को लेकर सपा अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव ने कहा कि नौकरियों में जूनियर को सीनियर और सीनियर को जूनियर बनाने वाले इस बिल का वह कतई समर्थन नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि यह सरकार है या मजाक। वह इसके खिलाफ आंदोलन करेंगे।