गुजरात : सूरत में पाटीदारों का एक गुट करेगा अमित शाह को सम्मानित, विरोध के स्वर भी मुखर

गुजरात : सूरत में पाटीदारों का एक गुट करेगा अमित शाह को सम्मानित, विरोध के स्वर भी मुखर

अमित शाह (फाइल फोटो)

खास बातें

  • भाजपा नेताओं के सम्मान समारोह से गुजरात में गरमाई राजनीति
  • भाजपा को पटेलों की नाराजगी कुछ कम होने की उम्मीद
  • पाटीदार आरक्षण आंदोलन समिति कड़ा विरोध करने को तैयार
अहमदाबाद:

गुरुवार को सूरत में भाजपा के नेताओं का एक अभिवादन समारोह आयोजित किया जाएगा. इसमें अमित शाह, नए प्रदेश अध्यक्ष जीतू वाघाणी, मुख्यमंत्री विजय रूपाणी समेत कई नेताओं का स्थानीय पाटीदार समारोहपूर्वक सम्मान करेंगे. लेकिन यह समारोह अब भाजपा और आरक्षण के मुद्दे पर आंदोलन कर रहे पाटीदार नेताओं के बीच एक बड़े टकराव का मुद्दा बनता जा रहा है. सरकार ने इस कार्यक्रम को सफल बनाने की पूरी तैयारी कर ली है.

राज्य के गृह राज्यमंत्री प्रदीपसिंह जाडेजा खुद दो दिन से सूरत में सुरक्षा व्यवस्था का जायजा ले रहे हैं. वहां बड़े पैमाने पर पुलिस की तैनाती होनी है. सूरत के कुछ पाटीदार समूह मिलकर इस अभिवादन समारोह का आयोजन कर रहे हैं. पिछले कुछ समय से पाटीदारों के आरक्षण आंदोलन के चलते भाजपा और पाटीदार समाज के बीच खाई बढ़ती जा रही थी. ऐसे में भाजपा को उम्मीद है कि अगर यह कार्यक्रम सफल हुआ तो उसके खिलाफ लोगों में नाराजगी कुछ कम होगी.

दूसरी तरफ हार्दिक पटेल की अगुवाई वाली पाटीदार आरक्षण आंदोलन समिति ने इसका कड़ा विरोध करने की तैयारी कर ली है. बुधवार को पिछले साल अगस्त में हुई हिंसा में पुलिस के हाथों मारे गए पटेल परिवारों ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करके इस कार्यक्रम का विरोध किया. उन्होंने घोषणा की कि वे खुद सूरत जाकर इस कार्यक्रम का विरोध करेंगे.

हार्दिक पटेल के संगठन ने भी सूरत में पिछले तीन चार दिनों से मीटिंगें करके इसका कड़ा विरोध करने की घोषणा कर दी है. हार्दिक पटेल ने खुद इसका विरोध करने की अपील की है. पिछले साल पाटीदार आंदोलन के दौरान सबसे ज्यादा हिंसा सूरत के इसी इलाके में हुई थी जहां यह कार्यक्रम होना है. साथ ही हार्दिक के जमानत पर छूटने के बाद सबसे ज्यादा पटेलों की भीड़ भी यहीं उमड़ी थी.

अब सबकी निगाहें गुरुवार की शाम को होने वाले इस अभिवादन समारोह पर टिकी हैं. राज्य में राजनीति पूरी तरह इस मुद्दे पर गरमाई हुई है. पिछले दो दिनों से सूरत में पाटीदार आरक्षण आंदोलन समिति के कुछ कार्यकर्ताओं पर अनधिकृत तौर पर मीटिंग करने के आरोप लगे हैं और एफआईआर भी दर्ज की गई हैं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com