यह ख़बर 10 अगस्त, 2013 को प्रकाशित हुई थी

हाफिज सईद ने दी आतंकी हमले की धमकी, दिल्ली, अन्य शहरों में अलर्ट

खास बातें

  • जो अलर्ट जारी किया गया है, उसमें लश्कर संस्थापक हाफिज सईद के भाषण के एक पैरा का हवाला दिया गया है। यह भाषण पिछले महीने पाकिस्तान में दिया गया था, जिसमें सईद ने खुले तौर पर धमकी दी थी कि उसके आतंकवादी दिल्ली में हमला करेंगे।
नई दिल्ली / मुंबई:

महत्वपूर्ण जगहों या बाजारों में पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा द्वारा संभावित हमले का प्रयास करने की खुफिया खबरों के बाद राष्ट्रीय राजधानी में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

पुलिस को जो अलर्ट जारी किया गया है, उसमें लश्कर संस्थापक हाफिज सईद के भाषण के एक पैरा का हवाला दिया गया है। यह भाषण पिछले महीने पाकिस्तान में दिया गया था, जिसमें उसने खुले तौर पर धमकी दी थी कि उसके आतंकवादी दिल्ली में हमला करेंगे।

यह सूचना दिल्ली पुलिस के साथ साझा की गई और पुलिस ने बाजारों, महत्वपूर्ण सरकारी एवं निजी इमारतों पर तत्काल सुरक्षा कड़ी कर दी। सूत्रों ने बताया कि बाजारों और शापिंग मॉल में जगह-जगह सीसीटीवी लगाए गए हैं। पुलिस इन पर कड़ी नजर रख रही है।

दिल्ली के पुलिस आयुक्त बीएस बस्सी ने हालांकि शहर में सुरक्षा कड़ी करने की बात को कोई खास तवज्जो नहीं दी। उन्होंने कहा कि पुलिस बल स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर सुरक्षा इंतजाम की लगातार समीक्षा करता आ रहा है। उन्होंने कहा, स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारियों के तहत हम कड़ी सतर्कता बरत रहे हैं। यह पूछने पर कि क्या पुलिस को खुफिया एजेंसियों से लश्कर द्वारा कोई संभावित आतंकी हमला करने की खबर मिली है, उन्होंने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

एक अन्य पुलिस अधिकारी ने कहा कि शहर में फूलप्रूफ सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जो भी सुरक्षा उपाय किए जाने हैं, हम कर रहे हैं। सूत्रों ने बताया कि संसद परिसर, अंतरराष्ट्रीय हवाई अडडा, रेलवे स्टेशन, अंतर राज्यीय बस टर्मिनस और मेट्रो स्टेशनों जैसे महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। दिल्ली की अन्य राज्यों से लगी सीमाओं पर भी चेकिंग बढ़ा दी गई है।

सुरक्षा एजेंसियों की तरफ से पाकिस्तान स्थित लश्कर-ए-तैयबा आतंकी गुट द्वारा हमले की आशंका संबंधी सूचना के मद्देनजर भारतीय तटरक्षक ने देश के पश्चिमी तट के पास सुरक्षा बढ़ा दी है।  मुंबई में तटरक्षक के एक अधिकारी ने कहा, पश्चिमी तट के करीब हमने चौकसी और गश्त गतिविधियां तेज कर दी है। लश्कर-ए-तैयबा के संस्थापक और 26/11 हमले के साजिशकर्ता हाफिज सईद द्वारा राष्ट्रीय राजधानी में लाल किला और अन्य जगहों को निशाना बनाए जाने संबंधी योजना पर केंद्रीय एजेसियों की तरफ से जारी अलर्ट के मद्देनजर सुरक्षा बढ़ाई गई है।

हालांकि, तटरक्षक अधिकारियों ने सुरक्षा उद्देश्यों से तैनात किए जाने वाले पोत की संख्या के बारे में कुछ नहीं बताया। उन्होंने कहा कि नौसेना की सहायता से गुजरात और गोवा तट के करीब सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(चित्र परिचय : हाफिज सईद लाहौर में ईद के मौके पर लोगों से हाथ मिलाता हुआ)