पिछले 24 घंटे के समाचारों से हैं अनजान, तो जानिए मंगलवार की 10 बड़ी खबरें

पिछले 24 घंटे के समाचारों से हैं अनजान, तो जानिए मंगलवार की 10 बड़ी खबरें

नई दिल्ली:

अगर आप पिछले 24 घंटे की खबरों से अनजान हो तो यहां पढ़िए 10 बड़ी खबरें...

1. कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है और रहेगा : संयुक्त राष्ट्र में सुषमा स्वराज
कश्मीर को लेकर पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ पर तीखा प्रहार करते हुए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में कहा कि जो लोग दूसरों पर मानवाधिकारों के उल्लंघन का आरोप लगा रहे हैं, उन्हें अपने गिरेबान में झांकने की जरूरत है. सुषमा ने कहा कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा था, है और रहेगा और पाकिस्तान उसे छीनने का ख्वाब देखना छोड़ दे.

2. सिंधु जल समझौते पर बैठक में पीएम मोदी ने कहा, 'खून और पानी साथ-साथ नहीं बह सकते' : सूत्र
पाकिस्तान के साथ सिंधु जल समझौते को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अधिकारियों के साथ एक बैठक की है. सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री ने बैठक में कहा कि एक समय में ख़ून और पानी दोनों नहीं बह सकते. (भारत क्यों नहीं रोकना चाहेगा सिंधु का बहाव...)

3. रेलवे की नई समय सारणी में तेजस, हमसफर एक्सप्रेस समेत 30 नई ट्रेनें शामिल
नई दिल्ली-चंडीगढ़ तेजस एक्सप्रेस, आनंद विहार-गोरखपुर हमसफर एक्सप्रेस और हावड़ा-एर्नाकुलम अंत्योदय एक्सप्रेस उन 30 नई ट्रेन सेवाओं में शामिल हैं, जो बहुप्रतीक्षित नई रेलवे समयसारणी का हिस्सा होंगी. 10 हमसफर एक्सप्रेस, सात अंत्योदय एक्सप्रेस, तीन-तीन उदय एक्सप्रेस और तेजस एक्सप्रेस के गंतव्य और सारणी 1 अक्टूबर को जारी की जाने वाली नई समय सारणी में जगह पाएंगे.

4. इंटरकनेक्शन विवाद : रिलायंस जियो ने कॉलड्रॉप से जुड़े आंकड़ों को किया 'लाइव
मौजूदा दूरसंचार कंपनियों के खिलाफ अपनी लड़ाई को नए स्तर पर ले जाते हुए रिलायंस जियो ने अपने ग्राहकों के समक्ष पेश आ रही 'कॉलड्रॉप' से जुड़े आंकड़ों को सोमवार को 'लाइव' कर दिया. इसके जरिये कंपनी ने यह बताने की कोशिश की कि एयरटेल, वोडाफोन व आइडिया द्वारा पर्याप्त इंटरकनेक्टिविटी उपलब्ध नहीं कराए जाने के कारण उसके ग्राहकों की कितनी कालें नहीं हो रही हैं यानी वे इन नेटवर्क पर फोन नहीं कर पा रहे हैं.

5.काला धन : स्विट्जरलैंड ने कर सूचना के स्वत: आदान-प्रदान के लिए समझौते को मंजूरी दी
स्वट्जरलैंड ने कराधान मामलों में प्रशासनिक सहायता पर बहुपक्षीय समझौते को मंजूरी दे दी है. इससे भारत एवं अन्य देशों के साथ कर सूचना के स्वत: आदान-प्रदान  का रास्ता साफ हो गया है. अवैध धन प्रवाह तथा बैंकों में गोपनीयता के खिलाफ वैश्विक अभियान की दिशा में यह एक उल्लेखनीय कदम है. 

6. UNGA में सुषमा के भाषण की केजरीवाल ने की तारीफ, कुमार विश्‍वास ने ऐतिहासिक कहा
संयुक्त राष्ट्र महासभा में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के भाषण पर सोमवार को सरकार को आम आदमी पार्टी (आप) से अप्रत्याशित तारीफ मिली है. आप ने सुषमा के भाषण को ''भारतीय गौरव की निर्भीक आवाज'' करार दिया है.

7. INDvsNZ टेस्ट : 197 रन से जीती टीम इंडिया, कोलकाता जीते तो हो जाएंगे नंबर वन, सीरीज में 1-0 से आगे
टीम इंडिया ने ग्रीन पार्क, कानपुर में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए ऐतिहासिक 500वें टेस्ट में 197 रन से जीत दर्ज की और 3 टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली. टीम इंडिया की ओर से रखे गए 434 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड टीम पांचवें दिन लंच के बाद 236 रन पर ऑलआउट हो गई. ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को मैन ऑफ द मैच का खिताब मिला.

8.पाकिस्तान में समझौता एक्सप्रेस में चार भारतीय महिलाओं को चढ़ने से रोका गया
पाकिस्तान में रेलवे के अधिकारियों ने सोमवार को चार भारतीय महिला यात्रियों को कथित रूप से अधूरे यात्रा दस्तावेजों के चलते यहां दिल्ली जाने वाली समझौता एक्सप्रेस में चढ़ने से रोका. एक महिला ने भावुक होते हुए कहा, ''अधिकारियों का कहना है कि हमारे यात्रा दस्तावेज अधूरे हैं.'' उन्होंने कहा कि उनके परिवार के सदस्य भारत में उनका इंतजार कर रहे हैं.

9. यूपी में रोडशो के दौरान राहुल गांधी पर फेंका जूता | कांग्रेस ने BJP-RSS पर लगाया आरोप
उत्तर प्रदेश के सीतापुर में जारी एक रोडशो के दौरान सोमवार को कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी पर जूता फेंके जाने की ख़बर है. कांग्रेस उपाध्यक्ष पर जूता फेंकने वाले 25-वर्षीय युवक अनूप मिश्रा को हिरासत में ले लिया गया है.

10. बासी भोजन परोसने के मामले में एयर इंडिया को देना होगा एक लाख रुपये का मुआवजा
मुंबई-न्यूयॉर्क विमान में सवार यात्री को बासी भोजन परोसने के मामले में शीर्ष उपभोक्ता आयोग ने एयर इंडिया को एक लाख रुपये का मुआवजा देने का निर्देश दिया है. राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग ने एयरलाइन द्वारा साल 2015 में दाखिल की गई पुनर्विचार याचिका को खारिज करते हुए कहा, ''सेवा में कमी की प्रकृति'' इस तरह की है जिससे कई यात्रियों की सेहत को नुकसान पहुंच सकता था.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com