पिछले 24 घंटे के समाचारों से हैं अनजान, तो जानिए गुरुवार की 10 बड़ी खबरें

पिछले 24 घंटे के समाचारों से हैं अनजान, तो जानिए गुरुवार की 10 बड़ी खबरें

नई दिल्ली:

अगर आप किन्‍हीं कारणों से कल ख़बरें देख-पढ़ नहीं पाएं हों तो यहां पेश हैं पिछले 24 घंटे की 10 बड़ी ख़बरें...

1. पीएम की नोटबंदी की घोषणा के बाद निशाने पर हवाला कारोबारी, दिल्‍ली समेत कई शहरों में छापेमारी
आयकर विभाग ने गुरुवार को दिल्ली, मुंबई और अन्य स्थानों पर छापेमारी की. विभाग को सूचना मिली थी कि 500 और 1,000 का नोट बंद होने के बाद व्यापारियों द्वारा हटाई गई करेंसी को बदलने के लिए मुनाफा काटा जा रहा है और साथ ही कर चोरी की जा रही है.

2. 500-1000 रुपये के पुराने नोट बदलवाने जा रहे हैं बैंक, तो पहले समझ लें इस फॉर्म की बारीकियां
देश भर के बैंकों में गुरुवार से 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों को बदलने का काम शुरू हो गया है. पुराने नोट चलन से हटाने के फैसले के बाद से कई लोग नकदी संकट से जूझ रहे हैं और ऐसे में बैंकों में लोगों की लंबी कतार दिख रही है.

3. ओबामा ने व्हाइट हाउस में की ट्रम्प की मेजबानी, कहा-अगर ट्रंप सफल होंगे तो देश सफल होगा
राष्ट्रपति बराक ओबामा ने सत्ता के सुचारू ढंग से हस्तांतरण पर चर्चा करने के लिए शुक्रवार को व्हाइट हाउस में अपने उत्तराधिकारी डोनाल्ड ट्रम्प की मेजबानी की. 70 वर्षीय ट्रम्प अपने निजी जेट विमान से न्यूयार्क से रवाना हुए और राष्ट्रीय राजधानी के ठीक बाहर रीगन नेशनल एयरपोर्ट पर उतरे.

4 एक ओला ड्राइवर ने ऐसा क्या कर दिया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ट्वीट करना पड़ा
मंगलवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने राष्‍ट्र के नाम संबोधन में 500 और 1000 नोटों को मंगलवार की आधी रात से अमान्‍य घोषित कर दिया. PM के इस कदम के पीछे सबसे बड़ी वजह थी कालाधन के ऊपर लगाम लगाना. प्रधानमंत्री की इस घोषणा के बाद देश भर में मोटे तौर पर समर्थन का माहौल बना. कई लोगों को दिक्‍कतों का भी सामना करना पड़ा. सबसे ज्यादा परेशानी उन लोगों को झेलनी जो देहाती इलाकों में रहते हैं, जहां बैंक या पोस्ट ऑफिस की सुविधा नहीं है या लोगों को सही जानकारी नहीं है.

5. परमाणु हथियारों के पहले इस्‍तेमाल नहीं करने संबंधी नीति पर रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने रखी निजी राय
पिछले एक दशक में पड़ोसी पाकिस्‍तान के साथ सबसे खराब रिश्‍तों के मौजूदा दौर के बीच रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने गुरुवार को कहा कि वह निजी तौर पर मानते हैं कि भारत को परमाणु हथियारों के पहले इस्‍तेमाल नहीं करने संबंधी नीति से अपने को नहीं 'बांधना' चाहिए. बाद में इस संबंध में रक्षा मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने कहा कि इसको रक्षा मंत्री की आधिकारिक पोजीशन के बजाय निजी राय के रूप में देखा जाना चाहिए.

6. एसवाईएल मुद्दा: पंजाब सरकार पानी साझा नहीं करने पर अड़ी, राष्ट्रपति से करेगी अपील
पंजाब ने राज्य से पानी बाहर जाने की इजाजत नहीं देने की प्रतिबद्धता जताते हुए गुरुवार को राष्ट्रपति से अपील करने का निर्णय किया कि वह सतलुज-यमुना लिंक नहर मुद्दे पर उच्चतम न्यायालय की सलाह नहीं मानें.

7.  सौम्या मामले में उच्चतम न्यायालय में आज पेश होंगे पूर्व न्यायाधीश मार्कंडेय काटजू
उच्चतम न्यायालय में शुक्रवार को सबकी नजरें पूर्व न्यायाधीश मार्कंडेय काटजू पर होंगी जिन्हें सौम्या बलात्कार मामले में शीर्ष अदालत के फैसले में उन "बुनियादी खामियों" को बताने के लिए व्यक्तिगत रूप से पेश होने के लिए कहा गया है, जिसके बारे में उन्होंने दावा किया था.

8. नोटबंदी : परेशान पिता ने हालात समझने के लिए पीएम मोदी को भेजा बेटी की शादी का न्योता
अपनी बेटी की शादी से ऐन पहले 500 और 1,000 रुपये के नोट बंद किए जाने से परेशान व्यक्ति ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस विवाह समारोह का न्योता दिया है. यह शख्स चाहता है कि प्रधानमंत्री खुद देखें कि अचानक नोट बंद होने से उसे 11 नवंबर से शुरू होने वाले इस समारोह के आयोजन में कितनी दिक्कतें पेश आ रही हैं.

9. INDvsENG: पहले दो दिन के खेल का विश्‍लेषण, 'क्‍लीन स्‍वीप' की खुमारी में टीम इंडिया
यूजीलैंड के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज की क्‍लीन स्‍वीप की खुमारी टीम इंडिया पर से शायद अभी उतरी नहीं है... इंग्‍लैंड के खिलाफ राजकोट टेस्‍ट के पहले दो दिन के खेल के बाद तो यही लग रहा है. टेस्‍ट सीरीज शुरू होने से पहले क्रिकेट जगत खासकर मीडिया में ऐसा माहौल था कि एलिस्‍टेयर कुक आर्मी भारत में 'हारी हुई बाजी' खेलने आ रही है.

10.  जरूरी पॉइंट्स : 500-1000 रु के पुराने नोट पास रखे हुए हैं तो ये जान लें, 'फंसेंगे' नहीं और राहत भी मिलेगी
कालेधन पर रोक लगाने के लिए 500 और 1000 रुपए के नोटों को बैन करने के सरकार के फैसले के बाद बैंकों के बाहर लोगों की भीड़ है और हर कोई किसी न किसी तरह इन नोटों को भुना लेना या सही 'ठिकाने' लगा देना चाहता है. सच बात तो यह है कि आपको अपनी मेहनत की गाढ़ी कमाई को लेकर घबराने की जरूरत नहीं है. सरकारी नियमों और ऐलानों से वाकिफ रहें और समय से नोट एक्सचेंज आदि करवा लें.


 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com