गर्मी का कहर, तेलंगाना-आंध्र समेत देशभर में मौत का आंकड़ा 1800 के पार

गर्मी का कहर, तेलंगाना-आंध्र समेत देशभर में मौत का आंकड़ा 1800 के पार

हैदराबाद / नई दिल्ली:

देश के कई हिस्से भीषण गर्मी और लू की चपेट में आने से मरने वालों की संख्या 1826 हो गई। आंध्र प्रदेश में लू से मरने वालों की कुल संख्या 1334 है जबकि तेलंगाना में 440 लोग लू की चपेट में आकर मारे जा चुके हैं। इसके अलावा ओडिशा से 43, गुजरात से सात और दिल्ली में दो लोगों के लू से मरने की खबर है।

अधिकारियों के मुताबिक, आंध्र और तेलंगाना में गर्म हवाएं चलने का दौर अगले दो दिनों तक जारी रहेगा। हैदराबाद में मौसम विभाग के प्रमुख वाईके रेड्डी ने एनडीटीवी से कहा कि गर्म हवाएं चलने को लेकर जारी चेतावनी को दो दिन और बढ़ा दिया गया है। तेलंगाना में पिछले 24 घंटों के दौरान 100 लोगों की मौत हो गई है। उन्होंने बताया कि तेलंगाना में गर्म हवाएं चलने का इतना लंबा दौर इससे पहले कभी नहीं रहा।

मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि अगले दो दिन लू चलना जारी रहेगा। इसके अलावा दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और पंजाब में भी लू का प्रकोप जारी है।

हिमाचल प्रदेश के निचले इलाकों में भी गर्मी का स्तर बढ़ गया है और उना में तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है।

हैदराबाद में तेलंगाना आपदा प्रबंधन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया,  गुरुवार शाम 7 बजे तक मिली सूचना के अनुसार, मरने वालों की संख्या 440 हो चुकी है।

15 अप्रैल से अब तक तेलंगाना के नलगोंडा जिले में 126 लोग मारे गए हैं। इसके अलावा खम्माम में 82, करीमनगर में 95 और महबूबनगर में 37 लोगों की मृत्यु हो गई है।

आंध्र प्रदेश आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारियों ने बताया, गुरुवार रात साढ़े आठ बजे तक मिली सूचना के अनुसार, राज्य में मरने वालों की कुल संख्या 1334 हो गई है। आंध्र प्रदेश में प्रकाशम जिले में सबसे ज्यादा 305 लोग लू की वजह से मारे गए हैं। इसके अलावा गुंटूर जिले में 197, पूर्वी गोदावरी में 158, विशाखापत्तनम (विजाग) में 157, विजयनगरम में 128, कृष्णा जिले में 66, चित्तूर में 56, कडप्पा में 34, कुर्नूल और अनंतपुर में 28. 28 और नेल्लोर में 102 लोग मारे गए हैं।

दिल्ली में गुरुवार को अधिकतम तापमान 41.1 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग ने शुक्रवार को आसमान साफ रहने की उम्मीद जताई है।

हरियाणा और पंजाब के कई इलाकों में भी तापमान 41 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है और दोनों राज्य में गर्म हवाओं का प्रकोप जारी है। हरियाणा में गुरुवार को हिसार सबसे गर्म रहा, जहां पर तापमान 43.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उत्तर प्रदेश के भी कई क्षेत्रों में तापमान में बढ़ोत्तरी देखी गई और लू का प्रभाव बना रहा। राज्य में इलाहाबाद सबसे गर्म रहा जहां तापमान 45.8 डिग्री सेल्सियस रहा। (इनपुट एजेंसी से)