हिमाचल में भारी बारिश, एक श्रद्धालु की मौत

हिमाचल में भारी बारिश, एक श्रद्धालु की मौत

शिमला:

मानसून के और अधिक सक्रिय होने के बीच हिमाचल प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश हुई वहीं कुल्लू जिले में श्रीखंड महादेव यात्रा कर रहे एक श्रद्धालु की थचरू के पास काफी सर्दी होने के कारण मौत हो गई।

मृतक की पहचान नेत्र प्रकाश (28) के रूप में हुई है।

कुल्लू के उपायुक्त राकेश कंवर ने कहा कि तीर्थयात्री खुद ही यात्रा के लिए रवाना हो गया था और उसने प्रशासन को इसकी जानकारी नहीं दी थी।

उन्होंने कहा कि श्रीखंड यात्रा को कठिन यात्राओं में से एक माना जाता है और यह आधिकारिक रूप से 17 जुलाई को शुरू होगी। हालांकि यह मौसम की स्थिति पर निर्भर करेगा। उन्होंने लोगों से कहा कि वह 17 जुलाई तक खुद से यात्रा पर नहीं जाएं। शिमला और उसके आसपास के क्षेत्रों में घने कोहरे और भारी बारिश के कारण यातायात बाधित हुआ।

अधिकारियों के अनुसार, बारिश के कारण शिमला, सिरमौर और कुल्लू जिलों में कुछ स्थानों पर भूस्खलन हुआ। राज्य के कई स्थानों पर भारी बारिश होने के बीच स्थानीय मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि अगले चार दिनों यानी 11 जुलाई तक विभिन्न स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है, क्योंकि क्षेत्र में मानसून और सक्रिय होगा।

भारी बारिश के कारण प्रमुख नदियों और उनकी सहायक नदियों के जलस्तर में वृद्धि हो रही है, लेकिन सभी नदियों का जलस्तर अभी खतरे के निशान से नीचे है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बारिश से पनबिजली परियोजनों के जलाशयों के जलस्तर में वृद्धि हुई है। इससे पनबिजली उत्पादन में वृद्धि हुई है।