हिमाचल प्रदेश : हफ्ते भर से सुरंग में फंसी हैं तीन जिंदगियां, बचाने की जद्दोजहद जारी

हिमाचल प्रदेश : हफ्ते भर से सुरंग में फंसी हैं तीन जिंदगियां, बचाने की जद्दोजहद जारी

इसी सुरंग में फंसे में हैं तीन मजदूर...

बिलासपुर:

हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में एक सुरंग के धंसने की वजह से तीन मज़दूर 12 सितंबर से मलबे के बीच फंसे हैं। इन लोगों को बाहर निकालने की कोशिशें जारी हैं, लेकिन लगभग 100 मीटर का हिस्सा धंसने की वजह से काफी दिक्कतें आ रही हैं।

कीरतपुर से मनाली के बीच 4 लेन नेशनल हाइवे प्रोजेक्ट के लिए पनोह गांव के पास बन रही इस सुरंग में तीन मजदूर 12 सितंबर से फंसे हैं। करीब 1200 मीटर लंबी इस सुरंग की 287 मीटर तक खुदाई हो चुकी थी। जब सौ मीटर के पास एक हिस्सा धंस गया। 8 मजदूर किसी तरह खुद को बचाने में कामयाब रहे पर 3 भीतर फंस गए।

सुरंग में फंसे सतीश और मनीराम से सीसीटीवी के जरिए संपर्क हो गया है। दोनों की हालत ठीक है, लेकिन तीसरे मजदूर हृदय राम का अभी कुछ पता नहीं चला है। उसका परिवार बीते 6 दिनों से सुरंग के बाहर इंतजार कर रहा है।

सुरंग से मलबा हटाकर मजदूरों को निकालने की कोशिश नाकाम होने के बाद अब बड़ी ड्रिल मशीन के जरिए सुरंग के ऊपर से सुराख बनाया जा रहा है। सुरंग को ऊपर से खोदने का 40 में से 27 फीट का काम हो चुका है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रशासन और निर्माण कंपनियों को उम्मीद है कि वो जल्द ही फंसे मजदूरों तक पहुंच जाएगी। मजदूरों को फिलहाल पाइप के जरिए ऑक्सीजन, ग्लूकोज, ओआरएस, जूस दिया जा रहा है। साथ ही सेहत पर भी नज़र रखी जा रही है। मौके पर डॉक्टर भी मौजूद है। साथ ही एनडीआरएफ की बचाव टीम भी वहां पहुंच चुकी है।