आंध्र प्रदेश में हीराखंड एक्सप्रेस पटरी से उतरी, 39 लोगों की मौत, 50 अन्‍य घायल

आंध्र प्रदेश में हीराखंड एक्सप्रेस पटरी से उतरी, 39 लोगों की मौत, 50 अन्‍य घायल

घटना शनिवार देर रात करीब 11 बजे हुई. ट्रेन जगदलपुर से भुवनेश्वर के लिए जा रही थी.

खास बातें

  • घटना के वक्‍त ट्रेन जगदलपुर से भुवनेश्वर के लिए जा रही थी.
  • घटना के चलते रायगढ़ और विजयनगरम रूट पर रेल सेवाएं प्रभावित हुई हैं.
  • रेल मंत्री सुरेश प्रभु व्‍यक्तिगत रूप से मामले की निगरानी कर रहे हैं.
विजयनगरम:

आंध्र प्रदेश के विजियानगरम जिले में शनिवार रात जगदलपुर-भुवनेश्वर हिराखंड एक्सप्रेस के इंजन एवं नौ डिब्बों के पटरी से उतर जाने से कम से कम 39 यात्रियों की मौत हो गयी और 50 से अधिक घायल हो गये. रेलवे ने इस दुर्घटना के पीछे साजिश का संदेह जताया है. यह गत तीन महीनों में तीसरी रेल दुर्घटना है. पूर्व तट रेलवे ने मृतक संख्या 36 बतायी जो बाद में बढ़कर 39 हो गई. यह दुर्घटना शनिवार रात करीब 11 बजे हुई जब ट्रेन जगदलपुर से भुवनेश्वर जा रही थी.

रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने घटना में मृतकों को 2-2 लाख, गंभीर रूप से घायलों को 50-50 हजार, जबकि मामूली रूप से घायलों को 25-25 हजार रुपये बतौर मुआवज़ा देने का ऐलान किया गया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर इस घटना पर शोक व्‍यक्‍त किया है. उन्‍होंने लिखा, मेरी संवेदनाएं, जगदलपुर-भुवनेश्वर एक्सप्रेस के पटरी से उतर जाने के कारण अपने प्रियजनों को गंवाने वाले लोगों के साथ हैं. यह त्रासदी दुखद है. पीएम ने आगे लिखा, मैं रेल दुर्घटना में घायल सभी लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं. रेल मंत्रालय स्थिति की करीब से निगरानी कर रहा है और त्वरित राहत एवं बचाव अभियानों को सुनिश्चित करने के लिए काम कर रहा है.
 



ईस्‍ट कोस्‍ट रेलवे के मुख्‍य जनसंपर्क अधिकारी जेपी मिश्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि जगदलपुर-भुवनेश्‍वर एक्‍सप्रेस (ट्रेन संख्‍या-18448) के 9 कोच और इंजन कुनेरु स्‍टेशन के पास पटरी से उतर गए.

घायलों को परबतीपुरम और रायगढ़ के दो अस्‍पतालों में उपचार के लिए भर्ती कराया गया है.

मिश्रा ने आगे कहा कि डॉक्‍टरों की एक टीम घटनास्‍थल पर पहुंच गई है. विजयनगरम और रायगढ़ जिला प्रशासन बचाव अभियान में सक्रिय रूप से भाग ले रहे हैं. ट्रेन में 22 कोच लगे थे.

इस घटना के चलते रायगढ़ और विजयनगरम रूट पर रेल सेवाएं प्रभावित हुई हैं. कई ट्रेनों का रूट बदला गया है.

रेल मंत्रालय द्वारा किए गए कई ट्वीट में जानकारी देते हुए बताया गया कि 'कुल 4 दुर्घटना राहत वैन विभिन्‍न स्‍थानों से पहुंची हैं. घायलों को नजदीकी अस्‍पतालों तक पहुंचाने और उनके उपचार को प्राथमिकता दी जा रही है. रेल मंत्री सुरेश प्रभु व्‍यक्तिगत रूप से मामले की निगरानी कर रहे हैं. उन्‍होंने वरिष्‍ठ अधिकारियों को तत्‍काल घटनास्‍थल पर पहुंचकर बचाव और राहत कार्यों को सुनिश्चित करने को कहा है.

कुनेरु स्टेशन रायगढ़ से 35 किलोमीटर दूर विजयनगरम में है और यह इलाका  माओवाद से प्रभावित है.

यात्रियों को ब्रह्मपुर, पलासा और विजयनगरम तक निशुल्‍क पहुंचाने के लिए पांच बसों की व्‍यवस्‍था की गई है.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com