हिट एंड रन केस : सलमान खान ने कोर्ट में कहा - न तो वह कार चला रहे थे और न ही शराब पी थी

फाइल फोटो

मुंबई:

हिट एंड रन मामले में आरोपी अभिनेता सलमान खान ने अदालत में खुलासा किया है कि दुर्घटना की रात कार वो खुद नहीं बल्कि उनका ड्राइवर अशोक सिंह चला रहा था।

अभिनेता सलमान खान की शुक्रवार को अदालत में पेशी थी। खास बात थी कि सलमान के वकील की मांग पर अदालत में सुनवाई जारी रहने तक जज ने किसी भी तरह की रिपोर्टिंग पर रोक लगा दी थी। जज ने कहा कि अदालत की कार्यवाही पूरी होने के बाद ही खबर चलाएं और उसमें सिर्फ खबर हो किसी भी तरंह की टिप्पणी नहीं।

सीआरपीसी की धारा 313 के तहत अदालत आरोपी से अब तक की गवाही में आए तथ्यों के आधार पर सवाल कर जवाब तलब करती है। इसे आरोपी के लिए सफाई का मौका भी कहा जाता है।

इस अहम मौके पर मुंबई के सत्र न्यायालय में सलमान के साथ उनकी दो बहनें भी मौजूद थीं। सफेद शर्ट पहने सलमान जैसे ही अदालत में पहुंचे उनके वकील ने उन्हें बाहर बुलाकर कान की बाली निकालने की सलाह दी।

थोडी देर बाद सलमान को कटघरे में बुलाया गया।

सवाल पूछने के पहले जज ने सलमान को बताया कि आप को  'सही', 'गलत' या 'पता नही' जवाब देना है। इसके बाद जज ने सलमान से सवाल पूछना शुरू किया।

जिसमें सबसे अहम सवाल सलमान के तब के बॉडीगार्ड पुलिस सिपाही रवींद्र पाटिल और मौके पर मौजूद कुछ चश्मदीद गवाहों के बयान से जुड़े थे कि दुर्घटना के वक्त सलमान खान कार चला रहे थे या नही ?

सलमान ने जवाब दिया कि ये बात सही है कि दुर्घटना के बाद वो ड्राइवर सीट की तरफ से कार के बाहर निकले।

लेकिन उन्होंने ऐसा इसलिए किया, क्योंकि बायीं तरफ का आगे वाला दरवाजा जाम हो चुका था।
सलमान ने ये भी बताया कि कार वो खुद नहीं बल्कि उनका ड्राइवर अशोक सिंह चला रहा था।

दूसरा अहम आरोप शराब के नशे में होने की बात को भी सलमान खान ने झुठलाया। सलमान ने माना कि वो रेन बार में गये थे, लेकिन वहां शराब नहीं पानी पिया था।

सलमान ने एक घायल के इस बयान को भी गलत बताया कि कार से उतरकर भागने की कोशिश में वो एक दो बार गिर भी गये थे।

सलमान ने कहा वो घायलों की मदद के लिए तकरीबन 15 से 20 मिनट वहां रुके थे। और उन्होंने ही अपने ड्राइवर को पुलिस को फोन कर सूचना देने के लिए कहा था। बाद में फ्रासिंस के कहने पर वो वहां से चले गए।

जज ने सलमान से ये भी पूछा कि ट्रायल में बताया गया कि आपके पास उस वक्त शराब पीने का परमिट नहीं था।

इस पर सलमान ने जवाब दिया कि मुझे नहीं पता था कि शराब पीने के लिए लाईसेंस भी मिलता है। तब जज ने कहा कि जिस तरह कार चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस लगता है उसी तरह शराब पीने के लिए परमिट भी जरूरी होता है।

तकरीबन 3 घंटे चली सुनवाई मे अदालत ने सलमान खान से तकरीबन 419 सवाल पूछे। सलमान ने ज्यादातार सवालों के जवाब नहीं में दिए।

अभियोजन पक्ष के वकील प्रदीप घरत ने बाद में पत्रकारों से बात करते हुए बताया कि आरोपी तो हमारे आरोपों को गलत ही बताएगा। लेकिन मुकदमे का फैसला गवाहों और सबूतों के आधार होता है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस बीच सलमान के वकील श्रीकांत शिवदे ने अदालत से अपने दो गवाह पेश करने की इजाजत मांगी जिसे अदालत नें मंजूर कर लिया। और मुकदमे की अगली तारिख 30 मार्च तय की गई है। उस दिन दोनों की गवाही होगी।