कश्मीर व्यापारियों ने राजनाथ सिंह से मिलने से इंकार किया, गृहमंत्री दो दिन की कश्मीर यात्रा पर हैं

कश्मीर व्यापारियों ने राजनाथ सिंह से मिलने से इंकार किया, गृहमंत्री दो दिन की कश्मीर यात्रा पर हैं

गृहमंत्री राजनाथ सिंह श्रीनगर पहुंचे

खास बातें

  • कश्मीर के हालात का जायज़ा लेंगे राजनाथ
  • अधिकारियों और वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात करेंगे
  • राजनाथ, दो दिन की कश्मीर यात्रा पर हैं
नई दिल्ली:

हिज्बुल मुजाहिदीन के आतंकी बुरहान वानी के मारे जाने के बाद घाटी में पैदा हुए तनाव को कम करने के प्रयास के तहत आज केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह दो दिन के कश्मीर दौरे पर श्रीनगर पहुंच हुए हैं। कश्मीर व्यापारियों ने राजनाथ से मिलने से इंकार कर दिया, वहीं गृहमंत्री ने शिकारा और हाउसबोट के मालिकों से मुलाकात कर अपनी समस्याएं साझा की। गृहमंत्री ने उन्हें हर संभव मदद की बात कही है।

गौरतलब है कि राज्य में हिंसा में 45 लोगों की मौत हुई है। राजनाथ एक उच्च स्तरीय सुरक्षा बैठक करेंगे और मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती तथा वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बातचीत करेंगे। साथ ही कश्मीर घाटी में कानून-व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा करेंगे।

नागरिकों से मुलाकात
वह राजनीतिक दलों, सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों और प्रमुख नागरिकों से मुलाकात कर रहे हैं ताकि कश्मीर के हालात की जानकारी ली जा सके और भविष्य की रूपरेखा के बारे में बात हो सके। सिंह श्रीनगर के नेहरू गेस्टहाउस में रूके हैं, जहां वह सार्वजनिक क्षेत्र के प्रतिनिधियों से मुलाकात करेंगे। गृह मंत्री ने गुरुवार को संसद में कहा था कि वह कश्मीर का दौरा करेंगे और लोगों से बातचीत करने के लिए एक गेस्टहाउस में रूकेंगे।

उन्होंने कहा था कि 'हमें भरोसा है हम कश्मीर में हालात सुधारने में सफल रहेंगे।' गृह मंत्री पेलेट गन का विकल्प ढूंढने के लिए पहले ही एक विशेषज्ञ समिति के गठन की घोषणा कर चुके हैं। कश्मीर में हालात को नियंत्रण में लाने के लिए इस गन का इस्तेमाल गया था, जिसकी काफी आलोचना हुई। कश्मीरों के युवकों को 'देशभक्त' करार देते हुए सिंह ने कहा कि वहां युवाओं को गुमराह करने की कोशिश हुई है। सिंह ने कहा कि पाकिस्तान ने कश्मीर में हालात को भड़काने में प्रमुख भूमिका निभाई।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com