गृह मंत्रालय ने अंतरराष्ट्रीय सीमा के उल्लंघन के बारे में बीएसएफ से मांगी रिपोर्ट

गृह मंत्रालय ने अंतरराष्ट्रीय सीमा के उल्लंघन के बारे में बीएसएफ से मांगी रिपोर्ट

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली:

गृह मंत्रालय ने सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) से भारत में घुसपैठ करके प्रवेश करने और पठानकोट में आतंकी हमले को अंजाम देने की घटना के बारे में रिपोर्ट पेश करने को कहा है। बीएसएफ पाकिस्तान से लगने वाली अंतरराष्ट्रीय सीमा की चौकसी करती है।

आधिकारिक सू़त्रों के अनुसार, भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा पर घुसपैठ पर गहरा संज्ञान लेते हुए गृह मंत्रालय ने बीएसएफ से यह बताने को कहा कि भारी हथियारों से लैस आतंकवादी किस प्रकार से सीमा पार करके भारत में घुसे और ऐसी घटना को अंजाम दिया।

हाल के कुछ समय में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर घुसपैठ के कई मामले सामने आए हैं, जिसमें जुलाई की एक घटना शामिल है जब भारी हथियारों से लैस तीन आतंकवादी गुरदासपुर में प्रवेश कर गए थे और एक पुलिस अधीक्षक समेत सात लोगों की हत्या कर दी थी। सूत्रों ने कहा कि प्रारंभिक रिपोर्ट के अनुसार, आतंकवादी संभवत: नदी से होकर पंजाब में प्रवेश करने में सफल रहे होंगे, जहां बाड़बंदी नहीं है।

नियंत्रण रेखा सहित पाकिस्तान के साथ भारत की 3,323 किलोमीटर लंबी सीमा है, इसमें से 553 किलोमीटर पंजाब में, 1225 किलोमीटर जम्मू कश्मीर में है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बीएसएफ पंजाब में 178 सीमा चौकियों का संचालन करता है, जबकि जम्मू कश्मीर में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर 90 सीमा चौकियां है। पठानकोट वायु सेना स्टेशन में घुसे आतंकवादियों के खिलाफ अभियान का सोमवार को तीसरा दिन है और रात में भी रुक रुक कर गोलीबारी हुई।