अरुणाचल प्रदेश से अफस्पा वापस लेने पर विचार करने को तैयार हुआ केंद्रीय गृह मंत्रालय

गृह मंत्री राजनाथ सिंह की फाइल फोटो

इटानगर :

अरुणाचल प्रदेश के एक प्रमुख छात्र संगठन ने सोमवार को कहा कि केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आश्वासन दिया है कि उनका मंत्रालय राज्य से सशस्त्र बल विशेषाधिकार अधिनियम (अफस्पा) को वापस लेने के संबंध में विचार करेगा।
 
ऑल अरुणाचल प्रदेश स्टूडेंट्स यूनियन (आपसू) के प्रतिनिधिमंडल ने रविवार को राजधानी दिल्ली में राजनाथ सिंह के आवास पर उनसे मुलाकात की और उन्हें ज्ञापन सौंपा, जिसके बाद उन्हें इस मामले पर गृह मंत्रालय की ओर से आश्वासन दिया गया।
 
आपसू द्वारा सोमवार को जारी किए गए एक बयान के अनुसार राजनाथ सिंह ने मुलाकात के दौरान कहा कि तिरप, चांगलांग और लोंगदिंग के अलावा नौ जिलों में अफस्पा के विस्तार के संबंध में अधिसूचना को अभी लंबित रखा जा रहा है।

बयान के अनुसार राजनाथ सिंह ने कहा कि वह केंद्रीय गृहराज्य मंत्री किरण रिजिजू के साथ इस मुद्दे पर चर्चा करेंगे और उनकी आकांक्षा और विचार के आधार पर ही कोई फैसला लिया जाएगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आपसू के अध्यक्ष कामता लापुंग ने राजनाथ सिंह को जानकारी दी कि अरुणाचल प्रदेश की सख्त आदिवासी परंपराएं अवैध गतिविधियों को रोकने में मददगार हैं और यही कारण है कि अफस्पा की राज्य में प्रासंगिकता नहीं है।