यह ख़बर 22 अगस्त, 2014 को प्रकाशित हुई थी

कैसे मिलेंगे दिल्ली में डीडीए के फ्लैट्स

नई दिल्ली:

दिल्ली विकास प्राधिकरण 25 हजार 34 फ्लैट्स का ड्रॉ दिसंबर में निकालेगा। इसके लिए फॉर्म 1 सितंबर से 9 अक्तूबर तक भरे जा सकेंगे। फॉर्म भरने के साथ एक लाख रुपये रजिस्ट्रेशन फीस भी होगी। उम्मीद है कि 25 हज़ार फ्लैट्स के लिए करीब 15 से 20 लाख फॉर्म भरे जाएंगे।

ड्रॉ ऑनलाइन होगी लिहाजा फ्लैट मिल जाने का अवसर पूरी तरह आपके किस्मत पर निर्भर करता है। हांलाकि डीडीए ने शर्त रखी है कि जिनके नाम से दिल्ली में फ्लैट्स, या जमीन है वह इस ड्रॉ में हिस्सा नहीं ले सकते हैं, लेकिन दिल्ली में जब 45 लाख लोगों के पास अपना मकान ना हो तो 25 हज़ार फ्लैट्स के ड्रॉ के क्या मायने हैं।


डीडीए के फ्लैट्स किसका कितना दाम?
 
डीडीए 25 हजार 34 फ्लैट्स में एमआईजी के 512 फ्लैट्स इनकी कीमत 41 लाख से 70 लाख के बीच, 700 ईडब्ल्यूएस फ्लैट्स 7 से 11 लाख रुपए,
384 जनता फ्लैट्स की कीमत साढ़े दस लाख और 22 हजार 6 सौ 27 एलआईजी फ्लैट्स की कीमत 14 से 22 लाख रुपए के बीच होगी। ये फ्लैट्स द्वारका, रोहिणी, नरेला, जसोला, पश्चिम विहार जैसे इलाकों में बने हैं।
 
इन फ्लैट्स के लिए 13 सरकारी और निजी बैंकों के जरिए फार्म भरे जाएंगे। ड्रॉ में शामिल सबसे ज्यादा एलआईजी फ्लैट्स का एरिया महज 33.29 से 33.85 स्क्वायर मीटर है। इन फ्लैट्स में एक ड्राईंग रूम और एक बेड रूम है। इनमें से कुछ फ्लैट्स ऐसे हैं जो आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए पहले बनाया गया था, लेकिन अब उनका ड्रॉ एलआईजी फ्लैट्स के तहत होगा।
 
डीडीए की 25 हजार फ्लैट्स की स्कीम ने 20 लाख लोगों को अपने घर का सपना जरूर दिखा दिया है, लेकिन अगर इस स्कीम में आपका नंबर नहीं आया तो दो से तीन साल आपको इंतजार करना पड़ेगा, क्योंकि 2016 में 29 हज़ार फ्लैट डीडीए के तैयार होंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हालांकि अब आपको डीडीए के फ्लैट्स के ड्रॉ का इंतजार ज्यादा नहीं करना चाहिए क्योंकि सरकार ने लैंडपूलिंग एक्ट पास कर दिया है। इसके तहत आने वाले दिनों में अब डीडीए सिर्फ प्लानिंग और रेगुलेशन का काम करेगी। इस एक्ट के तहत दिल्ली में अब प्राइवेट बिल्डर ही सीधे किसान से जमीन खरीदकर फ्लैट्स बनाएंगे। ऐसे में आने वाले दिनों में आपको डीडीए जैसा नो प्रॉफिट नो लॉस पर सस्ता मकान मिलने से रहा। लेकिन फिलहाल लोग डीडीए के ड्रॉ तक घर का सपना देख सकते हैं।