आईएस के लिए ऑनलाइन भर्ती करने के आरोप में हैदराबाद की अफशा जबीं गिरफ्तार

आईएस के लिए ऑनलाइन भर्ती करने के आरोप में हैदराबाद की अफशा जबीं गिरफ्तार

कथित तौर पर आईएस के लिए भर्ती करने वाली अफशा जबीं

हैदराबाद:

साइबराबाद पुलिस ने एक ऐसी महिला को गिरफ्तार किया है, जिसके बारे में माना जाता है कि वह आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के लिए ऑनलाइन भर्ती किया करती है। बताया गया है कि 38-वर्षीय अफशा जबीं (Afsha Jabeen) को कल रात दुबई से उसके पति, जिसकी पहचान देवेंद्र बत्रा के रूप में हुई है, लेकिन वह 'मुस्तफा' के नाम से जाना जाता है, के साथ डिपोर्ट किया गया।

अफशा जबीं के तार आईएस से जुड़े होने का खुलासा उस समय जनवरी में हुआ था, जब हैदराबाद एयरपोर्ट से दुबई रवाना होते वक्त गिरफ्तार किए गए एक युवा टेकी ने उसकी जानकारी दी थी। लगभग 30-35 साल के टेकी सलमान मोइनुद्दीन ने पुलिस को कथित रूप से बताया था कि खुद को निकी जोसफ (Nicky Joseph or Nikki Joseph) नामक ब्रिटिश नागरिक बताने वाली एक महिला उसे ऑनलाइन मिली थी, और कहा था कि वह मोइनुद्दीन से प्यार करती है, और वह उसके साथ दुबई से भाग जाना चाहती है। दोनों ने सीरिया जाकर आईएस में भर्ती होने की योजना बनाई थी।

वैसे, सलमान मोइनुद्दीन शादीशुदा है, विज्ञान में परास्नातक (पोस्ट-ग्रेजुएट) है और पहले आईएस के लिए काम कर चुका है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पुलिस ने आज जानकारी दी कि अफशा (जो भारतीय नागरिक है) और मोइनुद्दीन ने मिलकर सोशल मीडिया के जरिये 'आईएस और जेहाद के प्रति आकर्षित करने के उद्देश्य से बहुत-से युवाओं को पट्टी पढ़ाई'। दोनों के खिलाफ गैरकानूनी गतिविधियों की रोकथाम कानून के तहत मामला दर्ज किया गया है।