यह ख़बर 24 जुलाई, 2014 को प्रकाशित हुई थी

मैं अपनी अंतिम सांस तक भारतीय ही रहूंगी : सानिया मिर्जा

नई दिल्ली:

टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा को तेलंगाना का ब्रांड एम्बैसेडर बनाए जाने का बीजेपी नेता ने विरोध किया है। बीजेपी नेता के लक्ष्मण का कहना है कि सानिया मिर्जा पाकिस्तान की बहू हैं। दरअसल, सानिया की शादी पाकिस्तानी क्रिकेट शोएब मलिक से हुई है। इस नेता का यह भी कहना है कि सानिया कभी अलग तेलंगाना आंदोलन में शामिल नहीं हुईं और उनका जन्म भी महाराष्ट्र में हुआ था। बाद में उनका परिवार हैदराबाद आकर बसा है।

इस मामले को लेकर अब सानिया मिर्जा ने प्रेस के लिए बयान जारी किया है :-

मुझे इस बात से काफी तकलीफ होती है, जब मैं जाने-माने राजनेताओं और मीडिया का कीमती वक्त इस मामूली मुद्दे पर खर्च होते हुए देखती हूं कि मैं मेरे तेलंगाना राज्य की ब्रांड एम्बैसेडर नियुक्त की गई हूं। मैं दिल से मानती हूं कि यह कीमती वक्त राज्य और देश के ज़्यादा बड़े और ज़रूरी मुद्दों का समाधान ढूंढने में खर्च होना चाहिए।

मैं कहना चाहूंगी कि...

1. मेरी शादी श्री शोएब मलिक से हुई है, जो पाकिस्तान से हैं। मैं एक भारतीय हूं, जो अपनी अंतिम सांस तक भारतीय ही रहूंगी।

2. मेरा जन्म मुंबई में हुआ था, क्योंकि मेरी मां मेरे जन्म के समय गंभीर रूप से बीमार थीं, और उन्हें एक विशेषज्ञ अस्पताल में ले जाया जाना ज़रूरी था। मैं हैदराबाद में अपने घर तब आई थी, जब मेरी आयु तीन सप्ताह थी। मेरे पूर्वज एक शताब्दी से भी अधिक समय से हैदराबाद में ही रहे हैं। मेरे दादा, श्री मोहम्मद ज़फर मिर्जा ने अपना करियर निज़ाम रेलवे में एक इंजीनियर के रूप में हैदराबाद में वर्ष 1948 में शुरू किया था तथा उनका देहांत हैदराबाद में ही उनके पुश्तैनी घर में हुआ था।

मेरे परदादा श्री मोहम्मद अहमद मिर्जा भी हैदराबाद में ही पैदा हुए थे, और यहीं पले-बढ़े थे। वह वॉटरवर्क्स, हैदराबाद में चीफ इंजीनियर रहे, तथा प्रसिद्ध गंडीपेट बांध के निर्माण में उनका उल्लेखनीय योगदान रहा।

मेरे परदादा के पिता श्री अज़ीज़ मिर्जा हैदराबाद के निज़ाम के यहां होम सेक्रेटरी हुआ करते थे, और वर्ष 1908 में मुसी नदी में आई ऐतिहासिक बाढ़ के वक्त राहत कार्यों के दौरान उन्होंने अथक परिश्रम किया।

सो, मेरा परिवार एक शताब्दी से भी अधिक समय से हैदराबाद से ही जुड़ा है, और मैं किसी भी व्यक्ति द्वारा, चाहे वह कोई भी हो, मुझे बाहरी साबित करने की कोशिश की कड़े शब्दों में निंदा करती हूं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मैं आशा करती हूं कि इस पत्र से सभी संदेह दूर हो जाएंगे - सानिया मिर्जा