यह ख़बर 10 जुलाई, 2012 को प्रकाशित हुई थी

कांग्रेस, राहुल पर टिप्पणी के बाद सफाई देते रहे खुर्शीद

खास बातें

  • कांग्रेस पार्टी व उसके महासचिव राहुल गांधी के सम्बंध में एक दैनिक समाचार पत्र को दी गई टिप्पणी के बाद केंद्रीय कानून मंत्री सलमान खुर्शीद मंगलवार दिनभर यह सफाई देते फिरते रहे कि उनकी टिप्पणी का गलत अर्थ निकाला गया।
नई दिल्ली:

कांग्रेस पार्टी व उसके महासचिव राहुल गांधी के सम्बंध में एक दैनिक समाचार पत्र को दी गई टिप्पणी के बाद केंद्रीय कानून मंत्री सलमान खुर्शीद मंगलवार दिनभर यह सफाई देते फिरते रहे कि उनकी टिप्पणी का गलत अर्थ निकाला गया। खुर्शीद के इस बयान ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को कांग्रेस को घेरने का एक मौका भी दिया।

खुर्शीद ने 'इंडियन एक्सप्रेस' को दिए एक साक्षात्कार में सोमवार को कहा था कि कांग्रेस को राहुल गांधी से किसी प्रकार की वैचारिक दिशा नहीं मिल रही है क्योंकि वे कभी-कभी ही अपने विचार व सोच रखते हैं।

खुर्शीद के इस बयान पर मंगलवार को जब बवाल मचा तो उन्होंने अपनी सफाई में पत्रकारों से कहा, "मुझसे कुछ प्रश्न पूछे गए थे और मैंने जो कुछ भी कहा उसका गलत अर्थ निकाला गया। यदि आप (मीडिया) टिप्पणियों को सही ढंग से समझ पाने में अक्षम हैं तो कई अन्य मुद्दों पर केवल पार्टी के अंदर ही चर्चा की जाएगी।" उन्होंने अपनी टिप्पणी को स्पष्ट करते हुए इस बात से इनकार किया कि राहुल अपनी जिम्मेदारियां नहीं संभालते हैं।

खुर्शीद ने कहा, "वह हमारे नेता हैं और इसलिए हम चाहते हैं कि वे अपनी जिम्मेदारी उठाएं और हम चाहते हैं कि वह पार्टी को ताकत दें। मैंने ऐसा नहीं कहा कि वह यह नहीं कर रहे हैं। मैंने कहा था कि हमारे नई पीढ़ी के नेताओं को खुद को नई चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार करना चाहिए।" उन्होंने कहा, "मैंने नहीं कहा कि कांग्रेस दिशाहीन है और पूरी रिपोर्ट में कहीं भी कोई उद्धरण नहीं है और यदि मैंने ऐसा कुछ कहा है तो इसका मतलब है कि मैं खुद को दिशाहीन बता रहा हूं।"

खुर्शीद ने मीडिया से कहा कि वह सरकार की ओर से दिए गए वक्तव्यों को गम्भीरता से ले क्योंकि प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के नेतृत्व में संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) वैश्विक व घरेलू चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा, "हम उनका सामना करना चाहते हैं। हम विश्वास के साथ उनका सामना करेंगे। हम इन चुनौतियों का सामना इस तरह से करेंगे कि हमारी सरकार के पांच साल के कार्यकाल के अंत में हम देश की एक बहुत सकारात्मक व रचनात्मक कहानी पेश कर सकें।"

'टाइम' पत्रिका द्वारा प्रधानमंत्री को 'अंडरएचीवर' (आशा के अनुरूप सफलता न पाने वाला) कहे जाने पर उन्होंने कहा कि हम कह चुके हैं कि हम इस आकलन को स्वीकार नहीं करते।

खुर्शीद के बयान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता रविशंकर प्रसाद ने संवाददाताओं से कहा कि खुर्शीद के बयान से स्पष्ट है कि कांग्रेस दिशाहीन है। खुर्शीद का बयान उनके विचारों की पुष्टि करता है।

प्रसाद ने कहा, "हैरान करने वाली बात यह है कि यह बयान कांग्रेस के नेतृत्व वाले संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार के एक वरिष्ठ मंत्री की ओर से आ रहा है। यदि उनका ऐसा कहना है कि कांग्रेस दिशाहीन है तो देश की स्थिति खतरे में है।"

प्रसाद ने राहुल पर खुर्शीद के बयान को हास्यास्पद करार दिया। उन्होंने कहा, "उन्होंने (खुर्शीद) कहा कि राहुल ने अपने विचारों तथा सोच का संक्षिप्त प्रदर्शन किया है, इसका अर्थ है कि राहुल के पास कोई स्पष्ट विचार नहीं है, जिसकी पुष्टि सरकार के वरिष्ठ मंत्री भी कर रहे हैं।"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रसाद ने कहा कि खुर्शीद का बयान कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के कामकाज पर भी उंगली उठाता है। उन्होंने कहा, "अनिश्चितता की स्थिति देश के लिए ठीक नहीं है।"