यह ख़बर 20 अगस्त, 2014 को प्रकाशित हुई थी

महिला कांग्रेस बैठक में मणिशंकर अय्यर ने कहा कि नरेंद्र मोदी को समंदर में जाना पड़ेगा

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक बार फिर आड़े हाथ लेते हुए कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने बुधवार को कहा कि यदि पार्टी चुनी हुई महिला प्रतिनिधियों को साथ कर लेती है तो मोदी गांधीनगर लौटने के लिए मजबूर हो जाएंगे और फिर उन्हें समंदर में जाना पड़ सकता है।

अय्यर ने महिला कांग्रेस कार्यकर्ताओं से कहा, 'यदि आप सार्वजनिक जीवन में सक्रिय ऐसी महिलाओं को कांग्रेस में लाते हैं तो मोदीजी को कल तक गांधीनगर जाना पड़ेगा और फिर हम उन्हें समंदर में पहुंचा देंगे।'

यह पहला मौका नहीं है जब अय्यर ने मोदी को निशाना बनाया है। मोदी को 'चायवाला' कहने की उनकी टिप्पणी की तीखी प्रतिक्रिया हुई थी। गांधीनगर गुजरात की राजधानी है। मोदी ने प्रधानमंत्री बन कर दिल्ली आने से पहले 13 साल से अधिक समय तक वहां बतौर मुख्यमंत्री शासन किया।

महिला कांग्रेस कार्यकर्ताओं से आज बात करते हुए पूर्व पंचायती राजमंत्री अय्यर ने कहा कि पार्टी को लोकसभा चुनाव में करारी शिकस्त मिलने की एक वजह स्थानीय निकायों को सशक्त करने में नाकाम रहना है।

उन्होंने कहा, '14 लाख महिलाएं चुनी गई हैं। मैं उनमें सिर्फ 14 को देख सकता हूं। आपको सभी 14 लाख को शामिल करना होगा।' उन्होंने मोदी पर 15 अगस्त के राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में 'झूठे वादे' करने का भी आरोप लगाया है।

अय्यर ने कहा कि आम चुनाव में यदि कांगेस की हार की 20 वजहें हैं तो इनमें एक वजह निश्चित रूप से पंचायती राज नीतियों को लागू करने में संप्रग सरकार का नाकाम रहना है। कांग्रेस शासित कई राज्यों में प्रणाली सचमुच में खराब है। यदि हम आर्थिक सुधार करते हैं, लेकिन प्रशासनिक सुधार से दूर रहते हैं तो यही होगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अय्यर ने स्थानीय निकायों के लिए कहीं अधिक वित्तीय और प्रशासनिक शक्तियों की मांग करते हुए कहा, 'यह संप्रग के साथ हुआ और राजग की पिछली सरकार के साथ हुआ।'