मंगलवार को इन मामलों में देश की प्रमुख अदालतों में होगी सुनवाई

मंगलवार को इन मामलों में देश की प्रमुख अदालतों में होगी सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

दही हांडी मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर स्पष्टता के लिए महाराष्ट्र सरकार की अर्जी और विदेशी चंदा मामले में बीजेपी-कांग्रेस की याचिकाओं सहित अन्य कई मुद्दों पर मंगलवार को अदालतों में अहम सुनवाई होगी.

1. दही हांडी मामले की सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई
सुप्रीम कोर्ट में महाराष्ट्र सरकार की दही हांडी के मामले में दाखिल अर्जी पर सुनवाई होगी. राज्य सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से 2014 के आदेशों में स्पष्टता देने की गुहार लगाई है, जिसमें 12 साल तक के बच्चों को दही हांडी में हिस्सा लेने की इजाजत दी गई थी और साथ ही हाईकोर्ट के 20 फुट की ऊंचाई सीमित करने के आदेश पर रोक लगा दी थी. सरकार का कहना है कि क्या यह आदेश एक साल के लिए थे या अब भी लागू हैं?

2. विदेशी चंदा मामले में कांग्रेस-बीजेपी की याचिका पर सुनवाई
विदेशी चंदा मामले में दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ कांग्रेस और बीजेपी की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. पार्टी ने इस मामले में कानून के तहत जांच करने के हाईकोर्ट के आदेश पर तत्काल अंतरिम रोक लगाने की भी मांग की है.

3. मानहानि मामले में अमित सिब्बल की याचिका पर सुनवाई
सुप्रीम कोर्ट अमित सिब्बल की याचिका पर सुनवाई करेगा. अमित ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसोदिया, शाजिया इल्मी और प्रशांत भूषण के खिलाफ मानहानि का मामला दायर किया है.

4. राज्यों में एंट्री टैक्स मामले की सुनवाई
सुप्रीम कोर्ट की नौ जजों की संविधान पीठ राज्यों द्वारा सीमा पर सामान पर लगने वाले एंट्री टैक्स मामले की सुनवाई करेगी. दरअसल कई राज्यों में यह टैक्स लगाया गया है और कई व्यापारियों ने इस टैक्स को गैरकानूनी बताते हुए सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com