यह ख़बर 04 जुलाई, 2014 को प्रकाशित हुई थी

पीएम ने कटरा-उधमपुर ट्रेन रूट को दिखाई हरी झंडी, कहा, विकास के जरिये जीतेंगे लोगों के दिल

कटरा:

लंबे इंतजार के बाद आज उधमपुर−कटरा रेल लाइन की शुरुआत हो गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेलमंत्री सदानंद गौड़ा के साथ श्री माता वैष्णो देवी कटरा स्टेशन से जम्मू जाने वाली ट्रेन को हरी झंडी दिखाई।

पीएम ने कहा कि यह ट्रेन 'श्री शक्ति एक्सप्रेस' के तौर पर जानी जाए और यह ट्रेन पूरे 125 करोड़ भारतीयों के लिए एक भेंट है। प्रधानमंत्री ने कहा कि ट्रेन सेवा की शुरुआत से कटरा का तेजी से विकास होगा और बड़े शहरों से यहां छह ट्रेनें शुरू होंगी।

प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि जम्मू का विकास कभी बाधित नहीं होने दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमें जम्मू-कश्मीर में रेल संपर्क और बढ़ाना होगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि जम्मू-कश्मीर ने कई समस्याओं का सामना किया है और हम चाहते हैं कि यह समृद्ध तथा शांतिपूर्ण हो। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारा उद्देश्य विकास के माध्यम से जम्मू-कश्मीर के हर नागरिक का दिल जीतना है।

जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा कटरा-उधमपुर रूट से जम्मू-कश्मीर को काफी लाभ होगा। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और साथियों का शुक्र अदा किया।

25 किलोमीटर की उधमपुर-कटरा लाइन को बनाने में लगभग 1,132.75 करोड़ रुपये की लागत आई है। 53 किलोमीटर लंबी जम्मू-उधमपुर रेल लाइन पहले ही सक्रिय है और अब कश्मीर रेल लिंक परियोजना के तहत आने वाली उधमपुर-कटरा लाइन के भी सक्रिय हो जाने से ट्रेनें सीधे कटरा पहुंच सकेंगी। इससे वैष्णो देवी गुफा की यात्रा करने वाले तीर्थयात्री कटरा के आधार शिविर तक सीधे ही पहुंच सकेंगे।

यह ट्रेन नई रेलवे लाइन पर चलकर जम्मू तक पहुंचेगी। यह ट्रेन सात छोटी सुरंगों और 30 से भी ज्यादा छोटे-बड़े पुलों से होकर गुजरेगी। उधमपुर और कटरा के बीच चक्रखवाल नामक एक छोटा स्टेशन आएगा।

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, अभी तक जम्मू और उधमपुर के बीच में तीन स्थानीय रेल सेवाएं उपलब्ध हैं और अब इन सभी का विस्तार कटरा तक कर दिया जाएगा। कटरा-कालका एक्सप्रेस, नई दिल्ली-कटरा एसी एक्सप्रेस समेत कई नई ट्रेनें लाने के अलावा रेलवे जम्मू मेल और संपर्क क्रांति एक्सप्रेस को भी कटरा तक बढ़ाने पर विचार कर रहा है।

अधिकारी ने कहा कि वाराणसी और कटरा के बीच भी एक नई ट्रेन शुरू की जा सकती है। उन्होंने कहा कि इसका उद्देश्य दो पवित्र स्थलों को ट्रेन के माध्यम से आपस में जोड़ना है। अधिकारी के अनुसार, कई क्षेत्रों से कटरा तक की ट्रेन सेवाएं उपलब्ध करवाने की मांग हैं।

इसके अलावा वैष्णों देवी के तीर्थयात्रियों की भीड़ का प्रबंधन करने के लिए जम्मू से कटरा, पठानकोट से कटरा जैसी स्थानीय ट्रेनें भी शुरू की जा सकती हैं। एक अनुमान के अनुसार, लगभग एक करोड़ श्रद्धालु हर साल इस गुफा के दर्शन के लिए जाते हैं।

इसके अलावा प्रधानमंत्री आज श्रीनगर में सैनिकों से मुलाकात भी करेंगे और उसके बाद उरी में एक बिजली परियोजना का उद्घाटन करेंगे।

उधर, प्रधानमंत्री मोदी के जम्मू−कश्मीर दौरे के विरोध में अलगाववादियों ने कश्मीर बंद बुलाया है। श्रीनगर में सुबह से ही बंद का असर दिख रहा है और शहर में सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है। स्कूल, कॉलेज और बैंकिंग संस्थान बंद हैं।

(इनपुट भाषा से भी)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com