NDTV.com पर लिखे आशुतोष के कॉलम से भड़कीं कांग्रेस-बीजेपी, किया जोरदार विरोध

<i>NDTV.com</i> पर लिखे आशुतोष के कॉलम से भड़कीं कांग्रेस-बीजेपी, किया जोरदार विरोध

नई दिल्ली:

आम आदमी पार्टी (या 'आप') के वरिष्ठ नेता आशुतोष द्वारा पार्टी के मंत्री रहे और सेक्स वीडियो स्कैंडल में फंसने के बाद निकाले गए संदीप कुमार के बारे में NDTV.com के लिए लिखे गए एक कॉलम को लेकर कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने सोमवार को विरोध प्रदर्शन किया.

विपक्ष का आरोप है कि आशुतोष ने ब्रह्मचर्य को लेकर महात्मा गांधी द्वारा किए गए प्रयोगों पर टिप्पणी कर राष्ट्रपिता का अपमान किया है. आशुतोष के कॉलम में कहा गया है कि भारतीय इतिहास में कभी भी राजनेताओं की यौन संबंधी आदतें सार्वजनिक चिंता या आलोचना का कारण नहीं रही हैं.

इस कॉलम को लेकर आशुतोष के खिलाफ पुलिस में शिकायत भी दर्ज करवाई गई है. इसके अलावा कांग्रेस नेताओं ने सोमवार सुबह महात्मा गांधी की दिल्ली स्थित समाधि राजघाट पर विरोध प्रकट किया.
 


पिछले सप्ताह दिल्ली के तत्कालीन महिला एवं बाल कल्याण मंत्री 36-वर्षीय संदीप कुमार से जुड़ी एक सीडी और कुछ तस्वीरें मिली थीं, जिनमें वह दो अलग-अलग महिलाओं के साथ आपत्तिजनक अवस्था में दिखाई दे रहे थे. 'आप' ने ज़ोर देकर कहा कि सीडी व तस्वीरें मिलने के '30 मिनट के भीतर' उन्हें पद से हटा दिया गया था. बाद में, वीडियो में दिखी महिला द्वारा बलात्कार का आरोप लगाए जाने पर संदीप कुमार को गिरफ्तार भी कर लिया गया.

अपने कॉलम में, जो महिला द्वारा रेप का आरोप लगाए जाने से पहले लिखा गया था, आशुतोष ने कहा था, यह यौन संबंध दो वयस्क लोगों के बीच आपसी सहमति से स्थापित किए गए थे, और मीडिया ने इन्हें अनावश्यक रूप से तूल दिया. उन्होंने कहा, 'आप' ने संदीप कुमार को पार्टी की 'छवि बचाए' रखने के लिए निष्कासित किया है, हालांकि उनके शब्दों से लगा था कि वह पार्टी के इस कदम से सहमत नहीं हैं.

अपने कॉलम में आशुतोष ने लिखा था, "इतिहास इस सच्चाई का भी गवाह है कि 1910 के दशक में कांग्रेस के शीर्ष नेता गांधी जी के सरला चौधरी के साथ संबंधों को लेकर चिंतित थे, जो गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर की दूर की रिश्तेदार थीं... गांधी जी ने स्वीकार किया था कि सरला उनकी आध्यात्मिक पत्नी हैं... कस्तूरबा गांधी इससे बहुत विचलित थीं... सी राजगोपालाचारी तथा पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेताओं को हस्तक्षेप करना पड़ा था... उन्होंने गांधी जी को समझाया, दबाव डाला और खुशामद भी की कि वह सरला को छोड़ दें... बाद के दिनों में गांधी जी अपने ब्रह्मचर्य की परीक्षा लेने के लिए अपनी ही दो युवा रिश्तेदार लड़कियों के साथ नग्नावस्था में सोया करते थे... पंडित नेहरू ने उनसे ऐसा नहीं करने के लिए कहा भी था, क्योंकि पूरा देश उनका खिलाफ खड़ा हो जाएगा, लेकिन गांधी जी टस से मस नहीं हुए..."

बीजेपी नेता सतीश उपाध्याय ने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा, "आशुतोष ने जनता की भावनाओं को आहत किया है, विशेष रूप से रेप के आरोपी की तुलना महात्मा गांधी, जॉर्ज फर्नांडिस और अटल बिहारी वाजपेयी से करके... उन्होंने यह तुलना कर बेहद बचकाना हरकत की है..."

उन्होंने कहा, "पार्टी (आप) ने उनसे (आशुतोष से) उनके ब्लॉग में की गई टिप्पणियों के लिए देश से क्षमा मांगने के लिए क्यों नहीं कहा...?"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com