छत्तीसगढ़ में दो महिला समेत पांच नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण

छत्तीसगढ़ में दो महिला समेत पांच नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

रायपुर:

छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में दो महिला नक्सलियों समेत पांच नक्सलियों ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है। कांकेर जिले के पुलिस अधीक्षक जितेंद्र सिंह मीणा ने आज भाषा को दूरभाष पर बताया कि जिला मुख्यालय में आज पांच नक्सली सदस्यों रामसाय दुग्गा, जुरू सलाम, मिलाप उसेंडी, बसोंतीन उर्फ संध्या और मनकी ध्रुव ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है।

मीणा ने बताया कि रामसाय नक्सलियों के उत्तर बस्तर डिविजन के परतापुर एरिया कमेटी के प्लाटून नंबर पांच का कमांडर है। रामसाय कई नक्सली घटनाओं में शामिल रहा है, जिसमें वर्ष 2008 में कांकेर जिले के भटगांव क्षेत्र में पुलिस दल पर हमला जिसमें तीन पुलिस जवानों की हत्या हुई थी। वर्ष 2009 में पखांजूर में पुलिस दल पर हमला जिसमें दो पुलिस जवानों की हत्या हुई थी। वर्ष 2010 में दुर्गकांेदल में पुलिस दल पर हमला जिसमें पांच जवानों की मौत हुई थी।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि इसी तरह मिलाप वर्ष 2011 में उड़ीसा के विधायक जगबंधु माझी की हत्या में शामिल रहा है। मिलाप ने उत्तर बस्तर क्षेत्र में प्लाटून नंबर एक के सदस्य के रूप में कार्य किया है। मीणा ने बताया कि दोनों के सिर पर पुलिस ने आठ लाख रूपए ईनाम घोषित किया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि 26 वर्षीय महिला नक्सली मनकी ने पूर्वी चारगांव क्षेत्र में लोकल आपरेशन स्क्वाड में कमांडर के रूप में कार्य किया है तथा उसके सिर पर तीन लाख रूपए का ईनाम घोषित है। मनकी कई नक्सली घटनाओं में शामिल रही है। आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों ने बताया कि उन्होंने नक्सली नेताओं की प्रताड़ना से तंग होकर आत्मसमर्पण करने का फैसला किया है।