डोभाल संग वार्ता से पहले अजीज करेंगे अलगाववादी गिलानी से मुलाकात : पाक सूत्र

डोभाल संग वार्ता से पहले अजीज करेंगे अलगाववादी गिलानी से मुलाकात : पाक सूत्र

जम्मू कश्मीर के अलगाववादी हुर्रियत नेता अली शाह गिलानी की फाइल फोटो

नई दिल्‍ली:

भारत और पाकिस्‍तान के बीच होने वाली NSA स्‍तरीय बातचीत से पहले दोनों ही अपने अपने रुख पर अड़े हुए हैं। पाकिस्तान जहां इस वार्ता से पहले अपने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सरताज अजीज की नई दिल्ली में कश्मीरी अलगाववादी नेताओं से मुकलात पर अड़ा है, वहीं भारत ने चेतावनी भरे लहजे में कहा है कि यह उचित नहीं होगा।

खबर है कि भारत के सख्त ऐतराज के बावजूद पाकिस्तानी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सरताज अजीज भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल संग वार्ता से पहले कश्मीर के अलगाववादी हु्र्रियत नेता अली शाह गिलानी से मुलाकात करेंगे।

पाकिस्तान सरकार से जुड़े सूत्रों ने बताया कि एनएसए वार्ता से पहले सोमवार सुबह 9.30 अजीज और गिलानी की मुलाकात होगी। हालांकि इसके साथ उन्होंने बताया कि रविवार शाम को होने वाली पाक उच्चायुक्त की दावत में दूसरे कश्मीरी अलगाववादियों से अजीज की मुलाकात होगी।

एनएसए स्तर की वार्ता से पहले कश्मीरी अलगाववादियों के साथ पाक एनएसए की मुलाकात को लेकर दोनों की विवाद जा रही है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा कि अजीज की अलगाववादी नेताओं के साथ होने वाली इस मुलाकात को लेकर भारत की ओर से पाकिस्तान को गुरुवार को ही चेताया जा चुका है। उन्होंने कहा कि ऐसी मुलाकात आतंकवाद का मिलकर सामने करने के रूस के उफा समझौते की भावना और निष्ठा के अनुरूप नहीं होगी। पाक विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कहा कि कश्मीर एक विवादित क्षेत्र है और इसलिए वह हुर्रियत को लेकर भारत सरकार की सलाह नहीं मानेगा।

इस बीच सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक, पाकिस्तान राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहाकार के साथ बैठक के लिए दिल्ली आने पर हुर्रियत नेताओं को भारत सरकार हिरासत में ले सकती है। सूत्रों के अनुसार, कश्मीरी अलगावादियों को दिल्‍ली पहुंचने पर एयरपोर्ट पर ही हिरासत में लिया जा सकता है। हालांकि कश्मीरी नेता शब्बीर शाह ने कहा है कि शनिवार को दिल्ली पहुंचेंगे। वह रविवार की शाम 6 बजे पाकिस्तानी उच्यायोग की दावत में सरताज अजीज से मुलाकात करेंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उधर, हुर्रियत प्रतिनिधियों से मिलने के मसले पर पाकिस्तान का कहना है कि भारत शर्तों की आड़ में बातचीत से भाग रहा है। पाक सरकार के सूत्रों ने NDTV को बताया कि बातचीत के लिए उनकी सरकार भारत की कोई शर्त नहीं मानेगी। सूत्रों के मुताबिक, पाक सरकार की हुर्रियत से बातचीत तय है और भारत इसे रोक नहीं सकता।