BSF ने दिखाई मानवता : पानी पीने के लिए बॉर्डर पार कर भारत आए पाकिस्तानी बच्चे को वापस सौंपा

BSF ने दिखाई मानवता : पानी पीने के लिए बॉर्डर पार कर भारत आए पाकिस्तानी बच्चे को वापस सौंपा

खास बातें

  • घटना पंजाब के फिरोजपुर सेक्टर की है, मोहम्मद तनवीर था बच्चे का नाम
  • मवेशियों को चराते समय ट्यूबवेल में पानी पीने के लिए आया था
  • भारतीय जवान चंदू बाबूलाल चव्हाण अभी भी है पाकिस्तान के कब्जे में
फिरोज़पुर:

भारत और पाकिस्तान के बीच सीमा पर चल रहे तनाव के बीच, भारतीय सीमा बल (बीएसएफ) के जवानों ने सोमवार को एक 12 वर्षीय पाकिस्तानी लड़के को पाकिस्तानी रेंजरों को सौंप दिया जो पानी पीने के लिए धोखे से बॉर्डर पारकर भारत में दाखिल हो गया था. घटना पंजाब के फिरोजपुर सेक्टर की है.
 
बीएसएफ के अधिकारियों ने बताया कि मोहम्मद तनवीर अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर कल यानी रविवार को दोपहर को अपने मवेशियों को चरा रहा था जहां वह एक ट्यूबवेल में पानी पीने के लिए अनजाने से भारतीय सीमा में आ गया.  
 
बीएसएफ के प्रवक्ता ने कहा, "उसने अनजाने में अंतर्राष्ट्रीय सीमा पार की और भारतीय क्षेत्र में आ गया."

आज सुबह बीएसएफ के अधिकारियों ने पाकिस्तान रेंजरों से संपर्क साधा और मोहम्मद तनवीर को पाक अधिकारियों को मानवीय आधार पर सुपुर्द कर दिया. तनवीर पाकिस्तान के कसूर जिले के दाहरी गांव का रहने वाला था.

पिछले महीने जम्मू-कश्मीर के उरी में पाकिस्तान आतंकवादियों द्वारा आर्मी कैंप पर हमला किए जाने के बाद सुरक्षा बल सीमा रेखा के साथ अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर चौकसी बरत रहे हैं. उरी आतंकी हमले में 19 जवान शहीद हो गए थे. पिछले सप्ताह भारतीय सेना ने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया था जिसमें सेना ने सात आतंकी लॉन्च पैड नष्ट किए कर दिए थे. इसके साथ ही करीब 40 आतंकियों को मार गिराया था.  

सर्जिकल स्ट्राइक के बाद एक भारतीय जवान अनजाने में पाकिस्तान के क्षेत्र में पहुंचने की खबर आई थी. गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने पिछले सप्ताह कहा था कि पाकिस्तान के कब्जे से भारतीय जवान चंदू बाबूलाल चव्हाण को छुड़ाने के पूरे प्रयास किए जा रहे हैं. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com