यह ख़बर 27 अप्रैल, 2014 को प्रकाशित हुई थी

भारत ने नए इंटरसेप्टर मिसाइल का सफल परीक्षण किया

बालेश्वर (ओडिशा):

भारत ने आज अधिक ऊंचाई से अपनी ओर दागी गयी लंबी दूरी की मिसाइल को नष्ट करने करने में सक्षम नए इंटरसेप्टर मिसाइल का ओडिशा के तट से सफल परीक्षण किया।

इंटरसेप्टर को व्हिलर द्वीप के समन्वित परीक्षण स्थल स्थित प्रेक्षपण पैड संख्या 4 से सुबह करीब नौ बजकर 10 मिनट पर अपने लक्ष्य पर निशाना लगाने के लिए प्रक्षेपित किया गया।

दुश्मन की ओर से आने वाले मिसाइल के रूप में पेश लक्ष्य को नौसेना के जहाज से सुबह नौ बजककर 6 मिनट पर दागा गया था और रडार से संकेत मिलने के बाद इस इंटरसेप्टर मिसाइल को सक्रिय किया गया।

डीआरडीओ के प्रवक्ता रवि कुमार गुप्ता ने कहा, 'यह परीक्षण सफल रहा और मिशन के सभी उद्देश्यों को पूरा कर लिया गया।’ अधिकारियों ने कहा कि विभिन्न रडारों और दूरमापी स्टेशनों से प्राप्त सभी आंकड़ों को जुटाने के बाद इंटरसेप्टर मिसाइल की मारक क्षमता का विश्लेषण किया गया।

इससे पहले, रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) अपनी ओर से तैयार छह इंटरसेप्टर मिसाइलों का सफल परीक्षण कर चुका है, जो समुद्र तल से 30 किलोमीटर के भीतर और 30 किलोमीटर की ऊंचाई से अधिक के लक्ष्य पर किया गया।

पृथ्वी वायु प्रतिरक्षा इंटरसेप्टर मिसाइल पहले ही 50 किलोमीटर और 80 किलोमीटर की ऊंचाई पर अपनी मारक क्षमता का प्रदर्शन कर चुकी है। वहीं अत्याधुनिक वायु प्रतिरक्षा इंटरसेप्टर मिसाइल 15 किलोमीटर से 30 किलोमीटर की ऊंचाई पर लक्ष्य पर निशाना साध चुका है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रक्षा सूत्रों ने बताया कि अब 100 किलोमीटर से अधिक ऊंचाई पर लम्बी दूरी के मिसाइल के संबंध में इंटरसेप्टर मिसाइल से जुड़े लक्ष्य को हासिल करना है।