श्रीलंकाई नौसेना ने तमिलनाडू के 16 मछुआरों को पकड़ा, 5 दिनों में 44 को किया गिरफ्तार

श्रीलंकाई नौसेना ने तमिलनाडू के 16 मछुआरों को पकड़ा, 5 दिनों में 44 को किया गिरफ्तार

प्रतीकात्मक फोटो

रामेश्वरम:

श्रीलंकाई नौसेना ने तमिलनाडु के 16 मछुआरों को उस वक्त गिरफ्तार कर लिया जब वे कचातीवू के पास मछली पकड़ रहे थे। इस सप्ताह यह इस तरह की चौथी घटना है। इसके साथ ही तीन जुलाई से अब तक श्रीलंकाई क्षेत्र में मछली पकड़ने के आरोप में गिरफ्तार किए गए मछुआरों की संख्या 44 हो गई है।

मत्स्य पालन विभाग के सहायक निदेशक केडी गोपीनाथ ने बताया कि श्रीलंकाई नौसेना ने यहां से समुद्र में गए मछुआरों को बीती रात घेर लिया और कुछ नौकाओं के मछली पकड़ने वाले जाल नष्ट कर दिए। गिरफ्तार किए गए मछुआरों और उनकी तीन नौकाओं को कांगेसंतुरई ले जाया गया है। श्रीलंकाई नौसैन्य कर्मियों ने पथराव भी किया जिससे अन्य मछुआरों को वापस लौटना पड़ा ।

रामेश्वरम मछुआरा संघ के अध्यक्ष पी सेसूराजा ने बताया कि कल करीब 580 नौकाएं समुद्र में गई थीं लेकिन श्रीलंकाई नौसैन्य कर्मियों के हमले के चलते मछुआरे सही से मछली नहीं पकड़ पाए । मुख्यमंत्री जयललिता ने कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर श्रीलंकाई नौसेना द्वारा पकड़े गए 80 मछुआरों की रिहाई और 101 नौकाओं को वापस हासिल करने की दिशा में कदम उठाने का आग्रह किया था ।

उन्होंने यह भी कहा कि कचातीवू को ‘असंवैधानिक’ रूप से श्रीलंका को सौंपा जाना मछुआरों की लगातार हो रही गिरफ्तारियों का मूल कारण है। श्रीलंकाई जलक्षेत्र में कथित तौर पर मछली पकड़ने पर पांच जुलाई को नागपट्टनम के 17 मछुआरे गिरफ्तार किए गए थे। इस घटना से एक दिन पहले रामनाथपुरम जिले के पामबन से ताल्लुक रखने वाले छह मछुआरे गिरफ्तार किए गए थे। वहीं, रविवार को पांच मछुआरे गिरफ्तार किए गए थे ।

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com