इटली के साथ सौदे का परिणाम है, एमटीसीआर में भारत का प्रवेश : कांग्रेस

इटली के साथ सौदे का परिणाम है, एमटीसीआर में भारत का प्रवेश : कांग्रेस

कपिल सिब्‍बल का फाइल फोटो

खास बातें

  • कपिल सिब्‍बल ने कहा, दो इतालवी मरीन के मुद्दे पर सरकार ने किया सौदा
  • ये मरीन दो भारतीय मछुआरों की हत्‍या के मामले में आरोपी थे
  • एमटीसीआर के मसले पर केवल इटली ही भारत का विरोध कर रहा था
नई दिल्ली:

कांग्रेस ने सोमवार को दावा किया कि दो इतालवी मरीन के मुद्दे पर नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा इटली के साथ एक 'सौदे' के परिणामस्वरूप भारत, मिसाइल प्रौद्योगिक नियंत्रण व्यवस्था (एमटीसीआर) का पूर्ण सदस्य बना है। पार्टी प्रवक्ता कपिल सिब्बल ने दावा किया कि एमटीसीआर में भारत का प्रवेश, मोदी सरकार द्वारा इटली के साथ एक 'सौदे' के बाद हुआ है। सरकार ने दो भारतीय मछुआरों की हत्या के एक मामले में आरोपी इतालवी मरीन के मुद्दे पर यह सौदा किया।

उन्होंने कहा कि यद्यपि भारत एमटीसीआर का सदस्य बन रहा है, इटली अकेला ऐसा देश था जो भारत के प्रवेश पर आपत्ति जता रहा था और इतालवी मरीन की 'घर वापसी' से इस समझौते का मार्ग प्रशस्त हुआ।

गौरतलब है कि भारत एक पूर्ण सदस्य के तौर पर सोमवार को एमटीसीआर में शामिल हो गया। किसी बहुपक्षीय निर्यात नियंत्रण प्रणाली में पहली बार भारत के प्रवेश के लिए विदेश सचिव एस जयशंकर ने एमटीसीआर तक पहुंच के समझौते पर हस्ताक्षर किया।

जीएसटी के मुद्दे पर प्रधानमंत्री द्वारा कांग्रेस पर परोक्ष हमले के बारे में पूछे जाने पर सिब्बल ने कहा कि मोदी को बराक ओबामा से मिलने के लिए सात बार वाशिंगटन जाने के बजाय कम से कम एक बार सूखा प्रभावित मराठवाड़ा का दौरा करना चाहिए था और गरीब किसानों से मिलना चाहिए था तभी "हम विश्वास करते कि वह गरीब के बारे में सोचते हैं।"

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com