यह ख़बर 20 फ़रवरी, 2012 को प्रकाशित हुई थी

इतालवी पोत के सुरक्षाकर्मी हिरासत में, मछुआरों का प्रदर्शन

खास बातें

  • केरल तट से नजदीक अरब सागर में दो भारतीय मछुआरों की गोली मार कर हत्या करने वाले इटली के मालवाहक पोत के दो सुरक्षाकर्मियों को राज्य की एक अदालत ने सोमवार को 14 दिनों की हिरासत में भेज दिया।
तिरुवनंतपुरम:

केरल तट से नजदीक अरब सागर में दो भारतीय मछुआरों की गोली मार कर हत्या करने वाले इटली के मालवाहक पोत के दो सुरक्षाकर्मियों को राज्य की एक अदालत ने सोमवार को 14 दिनों की हिरासत में भेज दिया।

उधर, मछुआरों ने जहाज के कप्तान की भी गिरफ्तारी की मांग को लेकर इतालवी पोत की घेराबंदी किए जाने की चेतावनी दी है, जबकि केंद्रीय जहाजरानी मंत्री जीके वासन ने जहाज के सुरक्षाकर्मियों की ओर से हुई गोलीबारी को अक्षम्य अपराध करार देते हुए कहा कि दोषियों को सजा मिलनी ही चाहिए।

केरल में करुणागप्पाली के प्रथम श्रेणी के मजिस्ट्रेट पीके जॉय ने पोत के दो सुरक्षाकर्मियों 14 दिन में हिरासत में भेजने का आदेश देते हुए कहा कि पहला तीन दिन पुलिस हिरासत का होगा। इटली के जहाज के सुरक्षा कर्मियों लैटोर मैसीमिलियैनो और सल्वेटोर जरन को केरल पुलिस ने रविवार को गिरफ्तार किया था। उन पर हत्या के आरोप लगाए गए हैं। सोमवार को उनकी पेशी मजिस्ट्रेट के आवास पर की गई, क्योंकि महाशिवरात्रि की वजह से अदालत का अवकाश था। उन्होंने 15 फरवरी को दो भारतीय मछुआरों को समुद्री लुटेरे समझकर गोली मार दी थी, जिससे उनकी मौत हो गई।

उधर, मछुआरों ने जहाज के कप्तान की गिरफ्तारी की मांग करते हुए इसकी घेराबंदी किए जाने की चेतावनी दी है। केरल स्वतंत्र मत्यस्य थोझिलाली फेडरेशन के अध्यक्ष टी. पीटर ने कहा कि मछुआरे कोच्चि, कोल्लम तथा तिरुवनंतपुरम में मंगलवार को प्रदर्शन करेंगे। उन्होंने कहा, "कोच्चि में हमारे सदस्य समुद्र में खड़े इटली के जहाज की घेराबंदी करेंगे।"

प्रदर्शनकारियों का कहना है कि जहाज का कप्तान भी समान रूप से दोषी है, जिसे अब तक गिरफ्तार नहीं किया गया है। पीटर ने कहा, "जहाज के कप्तान की गिरफ्तारी आवश्यक है। जहाज को किसी भी कीमत पर नहीं छोड़ा जाना चाहिए। हमने पीड़ित परिवारों के लिए पर्याप्त मुआवजे की भी मांग की है।"

वहीं, केंद्रीय जहाजरानी मंत्री वसन ने चेन्नई में एक कार्यक्रम के दौरान संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि इटली के मालवाहक जहाज के सुरक्षाकर्मियों की ओर से हुई गोलीबारी में दो भारतीय मछुआरों का मारा जाना अक्षम्य अपराध है। दोषियों को सजा मिलनी ही चाहिए, ताकि यह दूसरों के लिए मिसाल बन सके।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वासन के अनुसार, उनके मंत्रालय का समुद्री व्यापार विभाग भी मामले की जांच कर रहा है कि आखिर किन कारणों से गोलीबारी हुई?