जम्मू-कश्मीर सरकार गठन : मुफ्ती मोहम्मद सईद मिले पीएम से, आज पेश करेंगे सरकार गठन का दावा

चित्र साभार : pib.nic.in

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर में बीजेपी और पीडीपी के नेता आज राज्यपाल एनएन वोहरा से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। पीडीपी नेता मुफ़्ती मोहम्मद सईद ने आज नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाक़ात की।

पीएम मोदी से मुलाकात के बाद सईद ने कहा, हमें लोगों ने एक मौका दिया है, हमें कश्मीर घाटी में जनादेश मिला और जम्मू में बीजेपी को। हमें लोगों ने एक मौका दिया है। जम्मू-कश्मीर में 2002 के बाद एक बार फिर अमन की आशा जगी है और उसका हम फायदा उठाएं। सईद ने कहा कि रविवार को उनके शपथग्रहण समारोह में पीएम मोदी भी शामिल होंगे।

समझौते के मुताबिक मुफ़्ती छह साल तक मुख्यमंत्री रहेंगे, जबकि बीजेपी के निर्मल सिंह उप-मुख्यमंत्री होंगे। साथ ही 25 मंत्रियों में आधे पीडीपी के और आधे बीजेपी के होंगे। मंत्रियों के विभागों पर भी चर्चा हो चुकी है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक अनुच्छेद 370 और आर्म्ड फोर्सेज़ स्पेशल पावर एक्ट का मुद्दा साझा न्यूनतम कार्यक्रम में रखा जाएगा और इसके लिए एक कमेटी बनाई जाएगी।

पीडीपी की नेता महबूबा मुफ्ती और बीजेपी के अध्यक्ष अमित शाह ने पिछले दिनों दिल्ली में मुलाकात की थी, जिसके बाद उन्होंने राज्य में गठबंधन सरकार के गठन की घोषणा की थी। अमित शाह ने बैठक के बाद ट्वीट कर कहा था कि सुशासन एवं विकास सुनिश्चित कर बीजेपी-पीडीपी की सरकार जम्मू-कश्मीर को नई उंचाइयों तक ले जाएगी।

23 दिसंबर को आए चुनाव नतीजों में खंडित जनादेश आया था। पीडीपी 28 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनी थी, जबकि बीजेपी को 25 सीटें मिली थी। नेशनल कॉन्फ्रेंस को 15 और कांग्रेस को 12 सीटों से संतोष करना पड़ा था। दोनों पक्षों द्वारा तैयार किए गए दस्तावेज में मुख्य रूप से विकास और युवाओं को रोजगार के मौके मुहैया कराने पर जोर दिया गया है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com