यह ख़बर 14 अगस्त, 2014 को प्रकाशित हुई थी

यात्री विमान ने लगाया 5,000 फुट का गोता : पायलट नींद में था, को-पायलट आईपैड पर

मुंबई:

मुंबई से 280 यात्रियों को लेकर ब्रुसेल्स जा रहे जेट एयरवेज के एक विमान ने पिछले सप्ताह तुर्की वायुक्षेत्र में अचानक नीचे की ओर 5,000 फुट का गोता लगाया, क्योंकि उसका एक पायलट नींद में था और सह-पायलट विमान की सूचना से जुड़े आईपैड पर व्यस्त थीं।

इसे एक ‘गंभीर घटना’ बताते हुए विमानन नियामक डीजीसीए ने दोनों पायलटों को निलंबित कर मामले की जांच शुरू कर दी है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पिछले शुक्रवार की घटना के बाद विमानन प्रशिक्षण कार्यक्रमों और सुविधाओं की समीक्षा के लिए तीन सदस्यीय टीम भी बनाई गई है। टीम से 31 अगस्त तक अपनी रिपोर्ट सौंपने को कहा गया है।

डीजीसीए ने विमान कंपनी को एक सप्ताह के भीतर सभी संबंधित रिपोर्ट के साथ ही डिजिटल फ्लाइट डेटा रिकार्डर (डीएफडीआर) सौंपने के लिए कहा है।

यह घटना तब हुई, जब मुंबई से ब्रुसेल्स और वहां से नेवार्क जा रही बोइंग 777-300 उड़ान संख्या 9 डब्लू-228 यूरोप के व्यस्त मार्ग पर सफर के दौरान 34,000 फुट से गोता लगाकर 29,000 फुट पर आ गई।

जैसे ही विमान नीचे की ओर आया, अंकारा के एयर ट्रैफिक कंट्रोल ने विमान को एक आपात संदेश भेजते हुए पायलट से पूछा कि निर्धारित मार्ग से वह क्यों हट गए हैं और उन्हें फौरन ही अपने तय मार्ग पर आने के लिए कहा गया। दोनों पायलटों को पूछताछ के लिए डीजीसीए ने बुलाया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सूत्रों के मुताबिक, कमांडर ने कहा कि वह कॉकपिट के भीतर झपकी लेते हुए ‘नियंत्रित आराम’ पर थे और विमान परिचालन प्रक्रिया में इसकी अनुमति है। सह-पायलट ने नियामक से कहा कि वह अपने आईपैड या इलेक्ट्रानिक फ्लाईट बैग पर काम कर रही थी जिसमें विमान संबंधी दस्तावेज दर्ज थे।