झारखंड बीजेपी अध्यक्ष के बेटे पर 11 साल की लड़की से शादी करने का आरोप

झारखंड बीजेपी अध्यक्ष के बेटे पर 11 साल की लड़की से शादी करने का आरोप

प्रतीकात्मक फोटो।

खास बातें

  • गोड्डा जिले की अदालत में शिकायत दर्ज
  • शादी का वादा करके दो साल तक यौन शोषण
  • ताला मरांडी को भेजा जा सकता है नोटिस
रांची:

झारखंड की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) इकाई के प्रमुख ताला मरांडी के बेटे मुन्ना मरांडी पर एक लड़की का दो साल तक यौन उत्पीड़न करने और उसके बाद एक अन्य नाबालिग लड़की से शादी करने का आरोप है। एक युवती ने गोड्डा जिले की एक अदालत में शिकायत दर्ज कराई है कि मुन्ना ने उससे शादी का वादा करके दो साल तक उसका यौन शोषण किया, लेकिन बाद में वह अपने वादे से पलट गया।

संपर्क में रखने के लिए मोबाइल फोन दिया
युवती ने कहा कि मुन्ना ने उसके साथ दोस्ती की, उसे एक मोबाइल फोन उपहार में दिया ताकि वे संपर्क में रह सकें, उसका यौन शोषण किया और उसके बाद किसी और के साथ शादी के लिए राजी हो गया। उसने कहा कि मुन्ना की शादी की योजना के बारे में पता चलने के बाद उसने शिकायत दर्ज कराई है।
 
11 साल की लड़की से की शादी
खबर है कि मुन्ना की शादी मंगलवार को हुई है। मुन्ना ने जिस लड़की से शादी की है, उसकी उम्र 11 साल बताई जा रही है, जबकि कानून के अनुसार शादी के लिए लड़की की न्यूनतम उम्र 18 साल होनी चाहिए।
 

महिला आयोग ने कार्रवाई का आश्वासन दिया
जिस लड़की ने मुन्ना पर यौन शोषण का आरोप लगाया है, वह बुधवार को झारखंड के महिला आयोग के पास भी गई थी। आयोग की अध्यक्ष महुआ मांझी ने उसे आश्वासन दिया है कि उसकी शिकायत पर कार्रवाई की जाएगी। आयोग से जुड़े सूत्रों ने बताया है कि अपने बेटे की शादी कथित तौर पर एक नाबालिग लड़की से कराने के आरोप में ताला मरांडी को भी नोटिस भेजा जा सकता है।

मुख्यमंत्री रिसेप्शन में शामिल नहीं हुए
झारखंड के मुख्यमंत्री रघुबर दास बुधवार को गोड्डा में आयोजित शादी के रिसेप्शन में शामिल नहीं हुए, हालांकि उस दिन वह जिले में मौजूद थे। मुख्यमंत्री कार्यालय से जुड़े सूत्रों ने कहा है कि दास ने विवाद से बचने के लिए ऐसा किया है।

कांग्रेस ने कहा, प्रदेश अध्यक्ष को बर्खास्त करे भाजपा
राज्य में सत्तारूढ़ भाजपा अब तक इस मुद्दे पर मौन है। वहीं, विपक्षी पार्टियों ने इस मामले की जांच की मांग की है। कांग्रेस की झारखंड इकाई के महासचिव आलोक दुबे ने आईएएनएस से कहा, "भाजपा को राज्य अध्यक्ष को बर्खास्त कर देना चाहिए और यौन उत्पीड़न और नाबालिग लड़की से शादी के आरोपों की निष्पक्ष जांच की जानी चाहिए।"
 
संथल समुदाय के आदिवासी नेता ताला मरांडी को पिछले महीने भाजपा की झारखंड इकाई का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com