केजरीवाल सरकार के कानून मंत्री जितेंद्र तोमर पर कानूनी शिकंजा

जितेंद्र तोमर की फाइल फोटो

नई दिल्‍ली:

दिल्ली पुलिस के हौज खास थाने की टीम बिहार में मुंगेर के विश्‍वनाथ सिंह विधि संस्थान गई जहां उसने दिल्ली के कानून मंत्री जितेंद्र तोमर की लॉ की डिग्री से जुड़े दस्तावेजों की पड़ताल की। तोमर ने इसी कॉलेज से 1994 से लेकर 1999 तक पढ़ाई का दावा किया है।

पुलिस ने कॉलेज प्रशासन से तोमर के लॉ की मार्कशीट और रजिस्ट्रेशन से जुड़े दस्तावेज हासिल किए और जांच के लिए कई दस्तावेज साथ लेकर भागलपुर के तिलका मांझी विश्‍वविद्यालय पहुंची। तिलका मांझी विश्‍वविद्यालय से ही तोमर ने प्रोविजिनल सर्टीफिकेट हासिल किया है। सूत्रों की मानें तो यूनिवर्सिटी ने पुलिस को बताया है कि वहां से तोमर को कोई प्रोविजिनल सर्टीफिकेट नहीं दिया गया है।

दरअसल हाई कोर्ट के आदेश पर दिल्ली की बार काउंसिल ने इस मामले की जांच की और कहा कि तोमर की स्नातक और लॉ की डिग्री फर्जी हैं। बार काउंसिल ने बताया था कि उन्हें उत्तर प्रदेश की डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्‍वविद्यालय से जानकारी मिली है कि तोमर ने वहां से स्नातक नहीं किया है।

वहीं भागलपुर के तिलका मांझी विश्‍वविद्यालय से मिली जानकारी का हवाला देते हुए बार काउंसिल ने कहा था कि तोमर जिस प्रोविजिनल सर्टीफिकेट की बात कर रहे हैं वो प्रोविजिनल सर्टीफिकेट नंबर 3687 संजय कुमार चौधरी के नाम है। संजय ने वहां से बीए किया था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मंगलवार को जितेंद्र तोमर ने इस मामले पर स्टे की मांग को लेकर हाइ कोर्ट में अर्जी लगायी थी जिस पर बुधवार को हाइकोर्ट ने सुनवाई करते हुए बार काउंसिल से कहा कि वो गुरुवार तक जितेंद्र तोमर को वो सारे दस्तावेज मुहैया कराये जिसके आधार पर जांच की जा रही है और तोमर की डिग्री फर्जी होने के आरोप लगाए जा रहे हैं।