दिल्ली : मानहानि मामले में कोर्ट में पेश हुए केजरीवाल और सिसोदिया

अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया की फाइल फोटो

नई दिल्ली:

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया अपने खिलाफ पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल के बेटे अमित सिब्बल की ओर से दायर आपराधिक मानहानि शिकायत के सिलसिले में दिल्ली की एक अदालत में पेश हुए।
 
केजरीवाल और सिसोदिया के साथ ही वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण और 'आप' छोड़ चुकी शाजिया इल्मी भी मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट सुनील कुमार शर्मा के समक्ष पेश हुईं, जिन्होंने इस मामले में सिब्बल का बयान दर्ज किया। इस मामले में चारों मुकदमे का सामना कर रहे हैं।
 
अदालत में मामले की सुनवायी शुरू होने पर आरोपियों के वकील राहुल मेहरा ने एक अर्जी दायर करके केजरीवाल और सिसोदिया को निजी पेशी से छूट की मांग की। मेहरा ने कहा कि केजरीवाल दीक्षांत समारोह में हिस्सा लेने के लिए सेंट स्टीफेंस कॉलेज गए हैं, जबकि सिसोदिया केंद्रीय गृहमंत्री से मिलने गए हैं। उन्होंने हालांकि कहा कि अगर अदालत उन्हें आज पेश होने के लिए निर्देश देगी, तो वे दिन में बाद में पेश हो जाएंगे।
 
सिब्बल की ओर से अदालत में पेश वकील मोहित माथुर ने केजरीवाल को व्यक्तिगत पेशी से छूट का विरोध करते हुए कहा, कॉलेज के दीक्षांत समारोह में शामिल होना अदालती कार्यवाही से ज्यादा महत्वपूर्ण है। माथुर ने कहा, 'वह (केजरीवाल) दीक्षांत समारोह में शामिल होना चाहते हैं, लेकिन अदालत के समक्ष पेश होना नहीं चाहते।' हालांकि माथुर ने मनीष सिसोदिया को छूट देने का विरोध नहीं किया।
 
इस दौरान मेहरा ने कहा कि केजरीवाल और सिसोदिया दोपहर साढ़े बारह बजे अदालत में मौजूद होंगे। उसके बाद जब अदालत ने सिब्बल का बयान दर्ज करना शुरू किया, तभी केजरीवाल और सिसोदिया वहां उपस्थित हुए। प्रशांत भूषण और शाजिया इल्मी भी अदालत में उपस्थित हुए।
 
इस मामले में सिब्बल के साथ जिरह के लिए दो मई की तारीख तय हुई है। अदालत ने चारों आरोपियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 500 (मानहानि) के तहत पिछले वर्ष 20 सितंबर को मुकदमा शुरू किया था। आरोपियों ने खुद को निर्दोष बताते हुए कहा कि वे मामले में मुकदमे का सामना करेंगें।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com