योगेंद्र यादव ने कहा, केजरीवाल में है राजनीतिक कुशाग्रता की कमी

अहमदाबाद:

आम आदमी पार्टी के पूर्व नेता योगेंद्र यादव ने सोमवार को कहा कि दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा देने के मुद्दे पर केंद्र सरकार के साथ टकराने के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के पास राजनीतिक कुशाग्रता नहीं है।

प्रो. आनंद कुमार के साथ यादव ने अहमदाबाद में दिन भर चलने वाले 'स्वराज संवाद' से पहले मीडिया को संबोधित किया। आप प्रमुख और दिल्ली के उपराज्यपाल नजीब जंग के बीच जारी टकराव पर टिप्पणी करते हुए यादव ने कहा कि केजरीवाल और उनकी सरकार को संयम और कुशलता से हालात से निबटना चाहिए।

आप से हटाए गए यादव दिल्ली को पूर्ण राज्य देने के मुद्दे पर केजरीवाल के साथ खड़े हुए और कहा, 'प्राथमिक रूप से दिल्ली के लिए पूर्ण राज्य के दर्जे की मांग वैध है।' उन्होंने कहा, 'पूर्ण राज्य का दर्जा पाने और मौजूदा राजनीतिक संकट हल करने के लिए आप सरकार को हालात से सावधानी से निबटना चाहिए। उन्हें संयम के साथ हालात को समझने की जरूरत है।'

यादव ने कहा, 'राजनीतिक विवेक, कानूनी तैयारी और संयम के बजाय हम केंद्र के साथ टकराव, कीचड़ उछालने और दफ्तरों में ताले जड़ना देख रहे हैं।' उन्होंने कहा कि अगर ये गतिविधियां जारी रहीं तो इसमें शक है कि दिल्ली के लोग कभी पूर्ण राज्य का दर्जा, दूर भविष्य में भी पा सकेंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस अवसर पर यादव ने चुनावी वादों से मुकरने और योजनाओं पर धीमी रफ्तार अपनाने के मुद्दे पर केजरीवाल सरकार का बचाव किया। उन्होंने कहा, 'हम सुस्त रफ्तार में कोई नुकसान नहीं देखते। आप बिना ज्यादा सोचे विचारे तेज फैसले लेकर सुर्खियां बटोर सकते हैं। यह सरकार (आप) जबरदस्त जनादेश से सत्ता में आई है और उसे थोड़ा और समय दिया जाना चाहिए।' इस बीच यादव और प्रो. आनंद कुमार ने आने वाले हफ्तों में देशभर में किसान रैलियां आयोजित करने की घोषणा की।