NDTV एक्सक्लूसिव : ट्विटर की दुनिया में किरण रिजीजू को भी चाहिए अपनी पहचान

नई दिल्ली:

किरण रिजीजू को अपनी पहचान चाहिए। बेशक पूरे देश में उनकी पहचान गृह राज्यमंत्री की हो, लेकिन ट्विटर की दुनिया अलग है, जब गृह राज्यमंत्री अपने आप को गुरुवार को ट्विटर पर रजिस्टर करने लगे तब पता चला कि उनके नाम से पहले ही एक अकाउंट दर्ज है @Kiren_Rijiju जिसके 915 फोलोवर्स भी हैं।

इसीलिए अब गृह राज्यमंत्री ने मंत्रालय की तरफ से ट्विटर को चिट्ठी लिखकर इस डमी अकाउंट को बंद करने को कहा है, ताकि वो अपना असली अकाउंट खोल सकें। एक सीनियर अधिकारी ने एनडीटीवी इंडिया से बात करते हुए बताया, 'हमने मंत्रीजी की तरफ से ट्विटर को चिट्ठी लिखी है कि वो वेरीफाई करे कि कौन इस हैंडल को चला रहा है और इसे जल्द खाली करवाया जाए।'

वैसे किरण रिजीजू के नाम से एक दूसरा ट्विटर हैंडल भी चल रहा है @krijiju इस अकाउंट के 628 फोलोवर्स हैं। मंत्रालय का कहना है कि ये दोनों डमी एकाउंट्स हैं, इसीलिए उन्हें वेरीफाई किया जा रहा है। वैसे गृह राज्यमंत्री का ऑफिशियल ट्विटर हैंडल @MOSHomeIndia है। लेकिन गृह राज्यमंत्री अपना पर्सनल अकाउंट चाहतें हैं, ताकि वो जनता से सीधा जुड़ सकें। वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हम उनका मौजूदा मंत्रालय वाला हैंडल ख़त्म नहीं कर रहे, लेकिन एक नया अकाउंट बना रहे हैं।

@MOSHomeIndia को मंत्रालय चलाएगा, जबकि उनका खुद का हैंडल गृह राज्यमंत्री खुद चलाएंगे। वैसे कांग्रेस के 'युवराज' राहुल गांधी भी अब ट्विटर पर आ गए हैं, लेकिन उनका हैंडल @OfficeOfRG उनका दफ्तर चलाएगा। वैसे गृहमंत्री राजनाथ सिंह के भी दो ट्विटर हैंडल्स हैं जो उनका दफ्तर हैंडल करता है।

लेकिन ट्रेंड आजकल पर्सनल एकाउंट्स का है जैसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद उनके हैंडल @narendramodi से ट्वीट करते हैं। उनके एक करोड़ से ज्यादा फोलोवर्स हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा भी खुद अपना ट्विटर हैंडल @BarackObama इस्तेमाल करते हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दरअसल जनता अब सीधे अपने नेताओं से जुड़ना चाहती है, नाकि उनके दफ्तर के लोगों से। जनता नेता के दफ्तर की सोच से नहीं सीधे नेता से संवाद करना चाहती है। इसीलिए जब कोई नेता "I" करके ट्वीट करता है तो वो सीधा जनता से जुड़ जाता है और गृह राज्यमंत्री भी अब यही चाहते हैं। क्योंकि कद्दावर नेता वही होता है जो जनता से सीधे बात करता है।