गणतंत्र दिवस पर केरल की इस झील को हजारों वॉलंटियर्स ने ऐसे चमकाया

गणतंत्र दिवस पर केरल की इस झील को हजारों वॉलंटियर्स ने ऐसे चमकाया

डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर प्रशांत की पहल के बाद 5 हजार वॉलंटियर्स ने झील साफ की

तिरुवंनतपुरम:

केरल के कोझिकोड़ में एक मंदिर के पास स्थित एक झील को इस गणतंत्र दिवस पर स्थानीय लोगों ने चमका दिया। सालों से नजरअंदाज हो रही और अब बहुत गंदी हो चुकी इस झील को साफ करने के लिए डिस्ट्रिक कलेक्टर एन प्रशांत ने सोशल मीडिया पर खुला निमंत्रण दिया था। इसके बाद करीब 5000 वॉलंटियर्स मंगलवार को इस झील को साफ करने के लिए जुट गए।

शहर से 25 किलोमीटर दूर स्थित इस झील का नाम है कोलम चीरा। इस काम को करने में चार घंटे लगे। यह विशाल झील 14 एकड़ तक फैली है। इस पर कूडा़ करकट से लेकर तमाम तरह की खूब गंदगी जमा थी।
 

वॉलंटियर्स के लिए बन रही बिरयानी

झील को साफ करने में खुद प्रशांत भी जुटे। इस काम को करने के बाद प्रशांत ने अपना वादा निभाया और सभी वॉलंटियर्स को गरमागरम बिरयानी खिलवाई। इस खाने के लिए पैसा निकाला गया सरकार को मुहैया उस फंड से, जो जल स्थलों की सफाई के लिए रखा होता है ताकि, साफ जल स्थलों का प्रयोग अकाल जैसी आपात स्थिति में किया जा सके।
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कंपेशनेट कोझिकोड़ (Compassionate Kozhikode) नामक वॉलंटियर्स का समूह प्रशांत के इस कदम के चलते चर्चा में है जिसे खुद उन्होंने ही बनाया है। यह समूह क्राउड फंडिग द्वारा इक्ठ्ठा किए गए पैसे से सामाजिक रूप से प्रॉडक्टिव कामों को अंजाम देता है।
 

झील को साफ करने में जुटे हुए वॉलंटियर्स