कुंभ मेला : नासिक में पहले शाही स्नान की तैयारी पूरी

कुंभ मेला : नासिक में पहले शाही स्नान की तैयारी पूरी

नासिक:

कुंभ मेले के दौरान नासिक और त्र्यंबकेश्वर में 29 अगस्त  को होने वाले पहले शाही स्नान की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

जिला कलेक्टर दीपेंद्र सिंह कुश्वाह ने बताया कि वैष्णव सम्प्रदाय के दिगम्बर, निर्मोही और निर्वाणी अखाड़ों के हजारों महंत और साधु नासिक में पहला पवित्र स्नान करेंगे, जबकि शैव सम्प्रदाय के 10 अखाड़ों के महंत और साधु यहां से 30 किलोमीटर दूर त्र्यंबकेश्वर में पवित्र स्नान करेंगे।

नासिक पुलिस आयुक्त एस जगन्नाथ ने एक अधिसूचना जारी करते हुए नासिक में शाही जूलुस के मार्ग, महंतों और साधु की ओर से शाही स्नान के समय और विभिन्न अखाड़ों के जुलूस के क्रम सूचीबद्ध किए। अधिसूचना के अनुसार शाही जुलूस तपोवन के लक्ष्मीनारायण मंदिर से सुबह 6 बजे शुरू होगा।

निर्वाणी अखाड़ा अपना जुलूस सुबह 6 बजे शुरू करेगा और इस अखाड़े के महंत और साधु 7 बजे तक स्नान के लिए रामकुंड पहुंचेंगे, जबकि दिगम्बर अखाड़ा अपना जुलूस सुबह 6:30 बजे शुरू करेगा और 7:30 बजे रामकुंड पहुंचेगा।

निर्मोही अखाड़ा अपना जुलूस सुबह 7 बजे निकालेगा और शाही स्नान के लिए 8 बजे रामकुंड पहुंचेगा। अधिसूचना में कहा गया है कि शाही स्नान के बाद महंत और साधु अलग मार्ग से साधुग्राम स्थित अपने शिविर पहुंचेंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारी पुलिस बल की तैनाती की व्यवस्था की गई है, जिसमें शीर्ष अधिकारी, आरएएफ, राज्य आरक्षित पुलिस बल और बम निरोधक दस्ता शामिल हैं। गोदावरी नदी को जाने वाले सभी रास्तों को साढ़े तीन किलोमीटर के दायरे में बंद कर दिया जाएगा और उसमें किसी भी वाहन को प्रवेश की इजाजत नहीं दी जाएगी।