कच्छ में डीजीपी कॉन्फ्रेंस : पीएम नरेंद्र मोदी ने रण में देखा सूर्यास्त

कच्छ में डीजीपी कॉन्फ्रेंस : पीएम नरेंद्र मोदी ने रण में देखा सूर्यास्त

कच्छ के रण में सूर्यास्त के साथ सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देखते हुए पीएम मोदी। (फोटो-पीआईबी)

धोर्दो:

डीजीपी कॉन्फ्रेंस में शिरकत करने के लिए कच्छ पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को रण में सूर्यास्त देखा। उन्होंने केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और सभी आला अधिकारियों के साथ सूर्यास्त देखा। उन्होंने यहां बीएसएफ के ऊंटों के करतब भी देखे।

दुनिया में प्रसिद्ध हो गया रण
इस मौके पर मोदी ने कहा कि "जिस रण को यहां रहने वाले नहीं देखना चाहते वह दुनिया भर में प्रसिद्ध हो चुका है।" प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी का यह पहला कच्छ दौरा है। मोदी  ने ही 2003 में कच्छ में ‘रणोत्सव’ की शुरुआत कराई थी, जो कि अब देश-विदेश में प्रसिद्ध हो चुका है। हर साल यहां लाखों की संख्या में विदेशी टूरिस्ट भी पहुंचते हैं। पिछले साल करीब पांच लाख टूरिस्ट यहां आए थे। आने वाले वर्षों में यह संख्या आठ लाख तक जाने की उम्मीद है।

मोदी का कच्छ से खास लगाव
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कच्छ पहुंचे डीजीपी की बैठक में शामिल होने लेकिन धोर्दो जाने से पहले कच्छ को बता दिया कि वे उसे भूले नहीं हैं। नरेंद्र मोदी ने कच्छ में एक समारोह में कहा  "मैं यहां नौंवी बार आया हूं।" इससे पहले भुज में उन्होंने श्यामजी किशन वर्मा का सर्टिफिकेट गुजरात की मुख्यमंत्री को सौंपा। पिछले महीने वे उसे लंदन से लेकर आए थे।

दरबार नाम के बुलेट प्रूफ टेंट में रहेंगे मोदी
भुज से प्रधानमंत्री धोर्दो गए जहां अगले दो दिन टेंट में रहेंगे। उनके लिए खास बुलेट प्रूफ टेंट जिसे "दरबार" का नाम दिया गया है, बनाया गया है। देश भर के पुलिस अधिकारी यहां इकट्ठे हुए हैं। वे यहां देश की सुरक्षा संबंधी समस्याओं को लेकर चिंतन करेंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पुलिस की वेबसाइट की लांच
धोर्दो में प्रधानमंत्री ने 'Indian police in service of nation' नाम की एक वेबसाइट लांच की। इसमें पुलिस से जुड़े मसलों के बारे में जानकारी होगी।