आरजेडी के बिहार बंद से जनजीवन अस्त-व्यस्त, लालू यादव गिरफ्तार कर रिहा किए गए

आरजेडी के बिहार बंद से जनजीवन अस्त-व्यस्त, लालू यादव गिरफ्तार कर रिहा किए गए

लालू यादव की फाइल तस्वीर

पटना:

केंद्र से सामाजिक आर्थिक जातिगत जनगणना के आंकडे जारी करने की मांग को लेकर सोमवार को एक दिन के राजव्यापी बंद के दौरान भारी संख्या में आरजेडी समर्थकों को गिरफ्तार किया गया।

ये आरजेडी कार्यकर्ता हाथों में लाठी और डंडे लिए दुकानों को जबरन बंद करना रहें थे।  इनके द्वारा कई स्थानों पर ट्रेनों को रोकने सड़क पर जाम लगाने के कारण आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया।

पटना के वरीष्ठ पुलिस अधीक्षक विकास वैभव के अनुसार आरजेडी के द्वारा बुलाए गए बंद के दौरान,  लालू प्रसाद सहित उनके कई समर्थकों को गिरफ्तार कर उन्हें बिहार सैन्य पुलिस बल 5 के कैंप जेल ले जाया गया है। जहाँ से थोड़ी देर बाद उन्हें रिहा कर दिया गया।

लालू और उनके समर्थकों के खिलाफ धारा 147, 149, 341, 353, 323, 332, 431, 504 और 506 के तहत केस दर्ज किया गया है।

राजधानी पटना में इस बंदी के कारण पटना उच्च न्यायालय का भी काम प्रभावित हुआ है। बंद के कारण पटना उच्च न्यायालय के कर्मी और कई न्यायाधीश समय पर अदालत नहीं पहुंच पाये।

लालू के अनुसार,  'उनके द्वारा बनाया गया बंद सामाजिक आर्थिक जातिगत जनगणना के आंकडे को जारी किए जाने की मांग को लेकर किया गया और इसका उद्देश्य ‘भाजपा हटाओ, देश बचाओ’है क्योंकि भाजपा भारत जलाओ पार्टी है।

सबसे बड़ा बंद
लालू प्रसाद ने इस बंद को पूरी तरह से सफल बताते हुए कहा कि उन्होंने अपने जीवन में जयप्रकाश नारायण आंदोलन को छोडकर इससे पहले इतनी बड़ा बंद नहीं देखा। उन्होंने नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री पद से हटाने का आह्वान करते हुए बंद के दौरान समर्थकों के कानून में हाथ में लेने की बात से इंकार करते हुए कहा कि युवाओं ने भाजपा की हवा निकाल दी है।

पूर्व मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी अरविंद रजक ने बताया कि प्रदेश में कई स्थानों से बंद समर्थकों के रेल सेवा को बाधित करने की सूचना प्राप्त हुई है। जहानाबाद रेलवे स्टेशन पर पटना-रांची जनशताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन को रोका गया जबकि हटिया-इस्लामपुर एक्सप्रेस ट्रेन को पटना जिला के दनियावां के निकट रोका गया।

लालू यादव के अनुसार, 'अगर  उनकी मांग को पूरी नहीं की जाती है तो वे इस आंदोलन को और भी तेज करेंगे।'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वहीं, भाजपा ने आरजेडी के बिहार बंद को पूरी तरह विफल बताते हुए उसे सफल बनाने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर बंद समर्थकों को पूरी छूट दिए जाने का आरोप लगाया और कहा कि इस दौरान जिस प्रकार से राजद कार्यकर्ताओं के कानून को अपने हाथ में लेने से लालू प्रसाद के 15 साल पुराने ‘जंगलराज’ की पुनरावृत्ति हुई है।