यह ख़बर 06 जुलाई, 2014 को प्रकाशित हुई थी

बीजेपी पर वार का लालू का नया फॉर्मूला, कहा, 'मंडल' देगा 'कमंडल' को टक्कर

वैशाली:

राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने एक बार फिर आरक्षण का मुद्दा उछाला है। लालू ने मांग की है कि सरकारी नौकरियों के अलावा अब सरकारी ठेकों में भी आरक्षण लागू किया जाए।

लालू ने एनडीटीवी से बातचीत में कहा कि 'कमंडल' को सिर्फ 'मंडल' टक्कर दे सकता है। जेडीयू के साथ गठजोड़ को लालू ने समय की मांग बताया। साथ ही उन्होंने मायावती और मुलायम सिंह यादव से भी साथ आने की अपील की।

उल्लेखनीय है कि लोकसभा चुनाव में बीजेपी के हाथों आरजेडी और जेडीयू दोनों की करारी हार होने के बाद आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद ने बिहार विधानसभा चुनाव जेडीयू के साथ मिलकर लड़ने का संकेत दिया है। लालू ने कहा कि अगर राज्य में हाल में हुए संसदीय चुनाव में आरजे़डी और जेडीयू दोनों को मिले मतों के हिस्सों को जोड़ दिया जाए, तो यह 45 फीसदी तक पहुंच जाएगा, जो बीजेपी को हराने के लिए पर्याप्त होगा।

लालू ने कहा, मौजूदा राजनैतिक परिदृश्य में 'मंडल' सामाजिक न्याय के सिद्धांत से जुड़ी पार्टियों को एकजुट होना होगा। इसमें बदलाव की आवश्यकता है और हमें इसके बारे में सोचना है। हमें सबको साथ लेकर चलना होगा।

बिहार में 90 के दशक में सरकारी नौकरियों में ओबीसी के लिए आरक्षण की सिफारिश करने वाले मंडल आयोग की रिपोर्ट को लागू करने के बाद राजनीति तेजी से बदली थी। मंडल समर्थक ताकतों ने तब से कांग्रेस को राज्य में सत्ता से बेदखल कर रखा है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com