यह ख़बर 18 नवंबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

ठाकरे का अंतिम संस्कार मुम्बई के लिए ऐतिहासिक

खास बातें

  • शिवसेना प्रमुख बाल ठाकरे का अंतिम संस्कार शिवाजी पार्क में सार्वजनिक रूप से किया जाएगा। इसके लिए विशेष चिता बनाई गई है।
मुम्बई:

शिवसेना प्रमुख बाल ठाकरे का अंतिम संस्कार शिवाजी पार्क में सार्वजनिक रूप से किया जाएगा। इसके लिए विशेष चिता बनाई गई है। ठाकरे को अंतिम विदाई देने के लिए इसे फूलों से सजाया गया है। स्वतंत्रता के बाद मुम्बई में ऐसा पहली बार हो रहा है, जब किसी का दाह संस्कार इस तरह सार्वजनिक रूप से किया जा रहा है।

मुम्बई पुलिस के पूर्व आयुक्त जुलियो रिबेरो ने कहा कि मुम्बई में स्वतंत्रता के बाद से ऐसा कोई सार्वजनिक अंतिम संस्कार नहीं हुआ है।

रिबेरो ने रविवार को कहा, "सभी छोटे-बड़े अंतिम संस्कार पूर्व निर्मित शवदाह गृहों में ही हुए। ऐसा मुम्बई में पहली बार हो रहा है।"

बृहन्मुम्बई नगर निगम (बीएमसी) के एक अधिकारी ने नाम न जाहिर करने की शर्त पर कहा कि अंतिम विदाई में भारी भीड़ के शामिल होने को देखते हुए पहली बार सार्वजनिक तौर पर अंतिम संस्कार शहर के शिवाजी पार्क में किया जा रहा है।

राज्य के गृह विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि ठाकरे की अंतिम विदाई में भारी भीड़ एकत्र होने के मद्देनजर शिवाजी पार्क में सार्वजनिक तौर पर उनके अंतिम संस्कार की अनुमति दी गई, जिसे उन्होंने हमेशा 'शिव तीर्थ' कहा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मुम्बई पुलिस के अनुसार, उनके अंतिम संस्कार में 15 लाख लोगों के शामिल होने की उम्मीद है। बांद्रा स्थित उनके आवास मातोश्री से अंतिम यात्रा निकलने के बाद लाखों लोग जगह-जगह इसमें शामिल होते गए। शिवाजी पार्क में करीब पांच लाख लोगों के एकत्र होने का अनुमान है।