मुंबई के प्राइवेट अस्पतालों में नॉर्मल डिलीवरी में लगातार हो रही है कमी

मुंबई के प्राइवेट अस्पतालों में नॉर्मल डिलीवरी में लगातार हो रही है कमी

प्रतीकात्मक फोटो

मुंबई:

पिछले कुछ सालों में मुम्बई में नॉर्मल डिलीवरी में लगातार कमी हुई है। खासकर प्राइवेट अस्पतालों में सिजेरियन डिलीवरी में हर साल बढ़ोत्तरी हो रही है।

मुम्बई में पिछले 8 सालों में नॉर्मल डिलीवरी में 16 प्रतिशत कमी आई है। साल 2012-13 में सरकारी अस्पतालों में जहां 17 प्रतिशत सिजेरियन हुए तो प्राइवेट अस्पतालों में 37 प्रतिशत सिजेरियन किए गए। साल 2011-12 में प्राइवेट अस्पतालों में 67 प्रतिशत सिजेरियन किए गए।

इस मामले में सरकारी अस्पतालों का रिकॉर्ड अच्छा है। डॉ. नन्दनवार, HOD प्रसूति विभाग सायन हॉस्पिटल कहते हैं, हमारे पास बेहतर मैनपावर है, बेहतर साधन हैं और समर्पित डॉक्टर और नर्सिंग स्टाफ की टीम है और यही वजह है कि हमारे यहां नॉर्मल डिलीवरी ज्यादा होती है, लेकिन कई लोगों का कहना है कि प्राइवेट अस्पतालों ने शायद सिजेरियन को कमाई का जरिया बना लिया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चेतन कोठारी, RTI एक्टिविस्ट कहते हैं, हर साल हम सुचना के अधिकार के तहत यह जानकारी निकालते हैं कि कितनी सिजेरिन और कितनी नॉर्मल डिलीवरी हुई हैं। आंकड़ों की माने तो प्राइवेट अस्पतालों में सिजेरियन की संख्या बढ़ती ही जा रही है। यह कमाई का एक जरिया बन गया है। इसकी वजह साफ न हो, लेकिन आकंड़े बिल्कुल साफ हैं।