डॉ कलाम के सम्मान में लोकसभा-राज्यसभा दो दिन के लिए स्थगित

संसद भवन (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के सम्मान में मंगलवार को लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही दो दिनों के लिए स्थगित कर दी गई। कलाम का सोमवार को मेघालय में निधन हो गया था।

लोकसभा की बैठक मंगलवार सुबह जैसे ही शुरू हुई, अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कलाम के नाम शोक संदेश पढ़ा। उन्होंने कहा कि कलाम देश के असली रत्न थे और एक मेधावी राजनेता थे।

इसके बाद सदन में उपस्थित सभी सदस्यों ने खड़े होकर कलाम के सम्मान में कुछ क्षण मौन रखा और अध्यक्ष ने दो दिनों के लिए सदन स्थगित करने की घोषणा की।

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव और पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा भी सदन में मौजूद थे।

वहीं राज्यसभा के सभापति मोहम्मद हामिद अंसारी ने कहा, देश ने एक सच्चा सपूत खो दिया है। प्रौद्योगिकी पुरुष, एक शिक्षक और एक नेता के रूप में उनके योगदान के प्रति देश हमेशा कृतज्ञ रहेगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अंसारी ने कहा कि देश के अंतरिक्ष और मिसाइल कार्यक्रमों के लिए कलाम एक मार्गदर्शक थे। उनके प्रयासों से देश इन क्षेत्रों में अग्रणी बना है। उनका निधन देश के लिए एक अपूरणीय क्षति है।