यह ख़बर 03 जून, 2014 को प्रकाशित हुई थी

मुंडे को श्रद्धांजलि देने के बाद स्थगित हो जाएगी 16वीं लोकसभा की पहले दिन की बैठक

बीजेपी मुख्यालय पर मुंडे की तस्वीर के समक्ष खड़े पार्टी कार्यकर्ता

नई दिल्ली:

16वीं लोकसभा की पहली बैठक बुधवार को केंद्रीय मंत्री गोपीनाथ मुंडे के निधन के कारण उन्हें श्रद्धांजलि देने के बाद दिन भर के लिए स्थगित हो जाएगी। मुंडे का मंगलवार सुबह एक सड़क हादसे में निधन हो गया।

कांग्रेस के वरिष्ठ सांसद कमलनाथ प्रोटेम (अस्थायी) स्पीकर की हैसियत से कार्यवाही का संचालन करेंगे। 6 जून को नए स्पीकर का चुनाव होगा। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी लोकसभा की बैठक शुरू होने से पहले कमलनाथ को राष्ट्रपति भवन में अस्थायी स्पीकर पद की शपथ दिलाएंगे।

सदन की बैठक शुरू होते ही लोकसभा के महासचिव पी श्रीधरन 16वीं लोकसभा के गठन की अधिसूचना पढ़कर सुनाएंगे। इसके बाद सदन में अस्थायी स्पीकर की ओर से मुंडे के निधन पर शोक संदेश पढ़ा जाएगा। मुंडे के सम्मान में सदस्यों द्वारा दो मिनट का मौन रखने के बाद सदन की बैठक को दिन भर के लिए स्थगित कर दिया जाएगा। कैबिनेट की बैठक के बाद संसदीय कार्य मंत्री एम वेंकैया नायडू ने संवाददाताओं को यह जानकारी दी।

पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार लोकसभा के लिए चुनकर आए सदस्यों को 4 और 5 जून को सदन की सदस्यता की शपथ दिलाई जानी थी। नायडू ने बताया कि अब 5 जून को देर रात तक सदन की कार्यवाही चलाकर और 6 तारीख को भोजनावकाश तक शपथ दिलाने की प्रक्रिया को पूरा कराया जाएगा। इसके पश्चात 6 जून को भोजनावकाश के बाद नए स्पीकर का चुनाव होगा।

नए स्पीकर के रूप में बीजेपी की वरिष्ठ नेता सुमित्रा महाजन के नाम की चर्चा सबसे अधिक है। राष्ट्रपति मुखर्जी 9 जून को संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक संबोधित करेंगे, जिसमें नई सरकार के रोडमैप की झलक होगी। राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर 10 और 11 जून को चर्चा होगी। राज्यसभा की बैठक 9 जून से शुरू होगी।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com