यह ख़बर 19 सितंबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

एनडीटीवी स्पेशल : शुरू हो गई एलपीजी की काला बाजारी

खास बातें

  • एनडीटीवी ने खुफ़िया कैमरे के जरिये देखा कि किस तरह अभी से ही ये सिलेंडर 900 रुपये से एक हज़ार रुपये तक में बिकने लगे हैं।
नई दिल्ली:

सरकार ने एलपीजी को लेकर नए फैसले का अभी एलान ही किया है कि गैस सिलेंडरों की कालाबाज़ारी शुरू हो गई है। एनडीटीवी ने खुफ़िया कैमरे के जरिये देखा कि किस तरह अभी से ही ये सिलेंडर 900 रुपये से एक हज़ार रुपये तक में बिकने लगे हैं।

दिल्ली के ओखला इलाके में इंडेन की एक एजेंसी से रोज़ सैकड़ों सिलेंडर निकलते हैं। कनेक्शन वाले भी और बिना कनेक्शन वाले भी− यानी ब्लैक में। एनडीटीवी ख़ुफिया कैमरे के साथ पहुंचा ये देखने लिए कि ब्लैक में गैस सिलेंडर का क्या दाम चल रहा है। सुनकर हमारे होश उड़ गए। सिलेंडर सप्लायर का कहना है कि सिलेंडर के दाम बढ़ गए हैं और अब 900 से एक हजार में मिलेगा।

लोगों को धोखे में रख ये शख्स दावा कर रहा है कि सरकार ने सिलेंडर की कीमत बढ़ाने का आदेश डिस्ट्रीब्यूटर को दे दिया है। करोलबाग की अनंत गैस एजेंसी में कंपनी में सुबह से एक भी सिलेंडर बाहर नहीं गया क्योंकि सिलेंडर बांटने वाले हड़ताल पर हैं। कमर्चारियों के मुताबिक गैस एजेंसी का मालिक चाहता है कि कमर्चारी गैस सिलेंडर उससे 850 में लें और फिर उसे बाहर महंगे दामों पर लोगों को बेचें। यानि उसे हर सिलेंडर पर करीब 450 रुपये का मुनाफा हो लेकिन कमर्चारी कह रहे हैं फिर उन्हें क्या मिलेगा।

गोविंदपुरी की भारत और इंडेन की गैस एजेंसियों में भी ब्लैक में सिलेंडर लेने की कोशिश की। वे तैयार तो हो गए लेकिन उन्हें शक हो गया कि हम मीडिया वाले हैं। उसके बाद वे सब ईमानदार बन गए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उधर, एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर फेडरेशन के अध्यक्ष प्रताप दोशी का कहना है कि सरकार के नोटिफिकेशन के आए बगैर ही जो लोग ऐसा कर रहे हैं उन पर कार्रवाई होनी चाहिए।