यह ख़बर 06 नवंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

दिल्ली के उपराज्यपाल ने अपना संवैधानिक दायित्व नहीं निभाया : अरविंदर सिंह लवली

दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली के साथ रवीश कुमार

नई दिल्ली:

दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली का कहना है कि दिल्ली के उप-राज्यपाल नजीब जंग ने अपना संवैधानिक दायित्व नहीं निभाया। उनका यह बयान दिल्ली में सरकार गठन के मुद्दे पर आया है। उन्होंने एनडीटीवी के रवीश कुमार के साथ बातचीत में ये बात कही।

एनडीटीवी से बातचीत में लवली ने कहा कि संवैधानिक हेड को संवैधानिक हेड की तरह काम करना चाहिए चाहे कांग्रेस का शासन हो या बीजेपी का।

बातचीत में पूछे गए कुछ प्रश्न और लवली के उत्तर --

रवीश - आप नज़ीब जंग के बारे में क्या सोचते हैं? क्योंकि कोई भी पार्टी उसी को पद देती है जो उसकी विचारधारा के क़रीब हो या कांग्रेसी हो।

लवली- मैं आपसे पूछने वाला था आप बीजेपी अध्यक्ष सतीश उपाध्याय का इंटरव्यू करने पंडित पंत मार्ग गए थे या राजनिवास ?

रवीश - इसका मतलब यह कह रहे हैं कि नज़ीब और बीजेपी में कोई फ़र्क नहीं।

रवीश - आप ये कर रहे हैं कि बीजेपी की तरफ़ चले गए हैं नज़ीब?

लवली - जब दिल्ली में तीन बाई इलेक्शन की ज़रूरत नहीं थी तो क्यों करवाने का ऐलान किया। जब इसके नोमिनेशन के दो दिन रह गए और बीजेपी को लगा कि सरकार नहीं बना सकते तो अचानक उन्हें क्यों यू-टर्न लिया और एक दिन में डिक्लियर कर दिया तो यह पहले क्यों नहीं हो सकता था।

रवीश - तो आप कह रहे हैं कि नज़ीब बीजेपी वाले हो गए?

लवली - मैंने एक बात बोली थी कि दिल्ली में किसी को बहुमत नहीं था, ये बात दिल्ली नहीं पूरे देश के लोग जानते थे सिवाय एक व्यक्ति के वो थे नज़ीब जंग।

रवीश : क्या मोदी का टार्गेट करेंगे आप?

लवली : निश्चित तौर पर करेंगे।

रवीश : राहुल गांधी उतरेंगे फिर?

लवली : बिलकुल, हमारी लीडरशिप उतरेगी और मजबूती के साथ चुनाव में जाएंगे।

रवीश : वो दिखती नहीं है, यही तो आलोचना है, राहुल गांधी भाषण नहीं दे पाते?

लवली : मीडिया में भी दिखते हैं, लेकिन हम सच के साथ जाएंगे। दिल्ली के लोग फैसला करेंगे की 15 साल बनाम एक साल और 49 दिन का अराजकता भरा राज 'आप' का और 150 दिन से ज्यादा जो दिल्ली की व्यवस्था चरमराई हुई है। दिल्ली में शानदार इंटरनेशनल बसें लेकर आए थे। आज देखिए कोने में खड़ी रहती हैं। फुटओवर ब्रिज की छतें टूटी रहती हैं, कोई देखने वाला नहीं है।

रवीश : वो सामूहिक नेतृत्व में चुनाव में जाएंगे। मोदी जी कैंपेन करेंगे। क्या राहुल गांधी उनके काउंटर में आएंगे या फिर आप ही लोग काफी हैं मोर्चा संभालने के लिए?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लवली : देखिए राहुल जी हमारे लीडर हैं, सोनिया जी हमारी लीडर हैं, उनके आशीर्वाद से उनके नेतृत्व में हम चुनाव में जाएंगे और दिल्ली की लीडरशिप उनका आशीर्वाद तो रहेगा ही, वो तो रैली को संबोधित करेंगे ही।